Friday, Apr 26 2024 | Time 20:50 Hrs(IST)
image
राज्य


हाथियों के झुंड की दस्तक से ग्रामीणों में दहशत

गरियाबंद, 22 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के फिंगेश्वर वन क्षेत्र में जंगली हाथियों के झुंड की दस्तक से ग्रामीण और किसान में दहशत है।
बताया जाता है कि फिंगेश्वर वन परिक्षेत्र के गुंडरदेही कंपार्टमेंट 27 और 28 में जंगली हाथियों को देखा गया है। बकायदा इस झुंड ने किसानों के खेत तक में दस्तक दे दी है। किसानों के खेतों में हाथियों के झुंड के चलने के कारण धान की फसल खराब हो रही है, जिससे किसान परेशान है।
जानकारों के मुताबिक हाथियों की संख्या 5 बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि जिले में पिछले 2 दिनों से हाथियों के पहुंचने की सूचना है। इसी के मद्देनजर वन विभाग के मैदानी अमले को तैनात किया गया है। वैसे तो पिछले 2 वर्षों से यहां के जंगल में जंगली हाथी पहुंच रहे हैं। इनके हिंसक होने के कारण ग्रामीणों में भय व्याप्त है। गत वर्ष इस जिले में एक ग्रामीण को हाथी ने कुचल दिया था।
फिंगेश्वर के ग्राम गुंडरदेही के आसपास हाथियों को देखा गया है। वहीं खेतों में भी हाथियों के पद चिन्ह दिखे हैं। ग्रामीण राकेश साहू ने बताया कि जंगली हाथी के प्रवेश से ग्रामीणों में डर व्याप्त है। इस संबंध में डीएफओ राजेश पांडे ने बताया कि इस जिले से हाथियों को खदेड़ने के लिए कर्मचारियों को तैनात किया गया है।
सं बघेल
वार्ता
image