Friday, Apr 26 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य


इंदौर जिले में भारी वर्षा, जनजीवन प्रभावित

इंदौर, 22 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर में पिछले 24 घंटे में 3.22 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। कल शाम से जारी सतत वर्षा से जल स्रोतों, नालों सहित डेढ़ सौ से ज्यादा निचली बस्तियां के रहवासियों का जनजीवन प्रभावित हुआ है।
विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी अनुसार अधिक वर्षा के कारण आज इंदौर शहर के अधिकांश कामकाजी लोगों को अपने कार्यालय जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। विद्यालयों में भी आज विद्यार्थियों की न्यूनतम उपस्थति के कारण अघोषित अवकाश जैसा माहौल रहा। इस बीच कुलकर्णी के भट्टा स्थित नाले सफाई में लगी एक जेसीबी पुल का एक हिस्सा ढह जाने से नाले में जा गिरी। इस हादसे में जेसीबी चालक को मामूली चोट आयी हैं। बारिश के बीच 50 से अधिक कॉलनियों में बिजली गुल रही। बीआरटीएस सहित शहर की कई सड़कों पर पानी भरा गया।
इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने 'यूनीवार्ता' को बताया कि शहर के सभी निगम कार्यालय 'अलर्ट मोड' पर हैं। कान्ह नदी किनारे बसे पंढरीनाथ, भागीरथपुरा, छिपा बाखल, कुलकर्णी का भट्टा, टापू नगर, परदेशीपुरा पर विशेष नजर बनाये रखे हैं। आजाद नगर और चन्दन नगर क्षेत्र में भी घरों के भीतर पानी भरा गया है। क्षेत्रीय निगम अधिकारी नियंत्रण कक्ष को पल पल की सूचना भेज रहे हैं।
इंदौर भूअभिलेख शाखा के अनुसार सतत वर्षा के मद्देनजर इंदौर शहर की पश्चिमी सीमा स्थित 19 फीट क्षमता वाले यशवंत सागर (तालाब) में 19.2 फीट जल जमाव के चलते एक गेट आज दोपहर एक बजे खोल दिया गया है। अन्य जल स्रोतों में भी काफी पानी भर गया है।
जिले के इंदौर शहर में पिछले 24 घंटे में 3.22, महु में 1.29, सांवेर में 3.77, देपालपुर 2.75, गौतमपुरा 1.14 इंच वर्षा दर्ज की गयी है।
इंदौर जिले में अब तक कुल 37 इंच से अधिक वर्षा हो चुकी है, जो यहां की प्रतिवर्ष औसत वर्षा से महज तीन इंच कम हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में भारी वर्षा जारी रहने की चेतावनी जारी की है।
सं सुधीर
वार्ता
image