Friday, Apr 26 2024 | Time 17:01 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में दीपावली की धूूम

अहमदाबाद 07 नवंबर (वार्ता) गुजरात में प्रकाश का पर्व दीपावली उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
राज्यपाल ओ पी कोहली और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रकाश पर्व दीपावली के अवसर पर राज्य के सभी नागरिकों को शुभकामनाएं दी हैं।
दीपावली पर लक्ष्मी जी की मूर्ति, सजावट, पूजा के सामान, पूजन करने के लिए मिठाई, फूल, फूलमाला, फल और पूजन सामग्री की खरीददारी करने के लिए बाजारों में लोगों की भीड़ दिख रही है। मिठाइयों, नकली पनीर, नकली घी और मिलावटी खोये की खबरों के कारण लोग जांच परखकर मिठाइयां खरीदते नजर आए। मिठाई की दुकानों को बिजली की झालरों और फूल-मालाओं से सजाया गया है। कपड़ा, बर्तन, सर्राफा बाजार, दीये, मोमबत्ती, बिजली की झालरों,खील, बताशे, लक्ष्मी-गणेश समेत देवी देवताओं की प्रतिमाओं, विदेशी सामान और पटाखों से दुकानें सजी हुयी हैं। कमर तोड़ महंगाई होते हुए भी लोगों के उत्साह पर उसका ज्यादा असर नहीं दिखाई दे रहा। छोटे-छोटे दुकानदारों ने ग्राहकों को लुभाने के लिये आकर्षक योजनाएं रखी हैं। घरेलू सामान बेचने वाले दुकानदार बंपर सेल और मेगा सेल जैसे बोर्ड और मनोरंजन स्टाल लगाकर ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।
रंगोली, रंग-बिरंगे फूल, फूल मालाएं, आशोपालव के तोरण बिक्री के लिये बाजार में दुकानों और लारियों पर लदे हुए हैं। एक व्यापारी ने बताया कि फूल बाजार में पूजा के लिए एक फूल माला 20 रुपये से सौ रुपये तक में मिल रही है। लक्ष्मी-गणेश और लक्ष्मी-गणेश-सरस्वती की मूर्तियों को सजाने के लिए रंगीन पेपर, माला और रंगोली के पेपर, रंग, रंग-बिरंगे सजे थाल, दीप आदि की भी खूब बिक्री हो रही है। घरों के आंगन में छोटी-छोटी बालिकाएं माता लक्ष्मी के आगमन के लिए रंगोली बनाती नजर आयीं। आज हर व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार खरीदी कर रहा है। दीपावली पर्व पर उपहार आदान-प्रदान के लिये बाजार में उपलब्ध ड्राइफ्रूट्स के अलग-अलग रंगीन पैकेट लोगों द्वारा खरीदे जा रहे हैं। लोग केक, स्वीट्स, आइसक्रीम, बिस्कुट और नमकीनों की भी जमकर खरीदारी करते देखे गये। शहरों में आर्टीफिशियल ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट, रेडीमेड गार्मेंट और किड्स गार्मेंट्स की दुकाने भी सजी हुयी देखने को मिलीं।
पटाखा बाजारों में भी खरीददारी का दौर चल रहा है। एक पटाखा विक्रेता ने बताया कि चीनी पटाखों की बिक्री नहीं की जा रही है। लोग देशी पटाखों में भी कम आवाज वाले पटाखे खरीद रहे हैं। पिछले चार दिनों से लोगों की भीड़ बाजारों में पटाखा और उपहार खरीदने के लिये उमड़ पड़ी है।
राज्य के कच्छ,भुज, गांधीधाम, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर, महेसाणा और पालनपुर, अहमदाबाद, आणंद, नडियाद वड़ोदरा, भरूच, सूरत समेत सभी शहरों में प्रकाश का पर्व दीपावली आज हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। आज सुबह और शाम होते ही हर घर के आंगन में दीये जलाकर माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए उत्सुक हैं। आज के दीपावली के दिन के लिए लोगों ने दशहरा के दिन से ही अपने-अपने घरों, कार्यालयों की सफाई और रंगाई की। इस मौके पर कई जगहों पर मेले भी आयोजित किए गये हैं। व्यापारियों द्वारा आज कई जगहों पर सामूहिक चौपडा पूजन के आयोजन भी किए गये हैं।
भीड़ पर काबू रखने के लिये पुलिस ने भीड़ भरे बाजारों में शाम को वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। अग्निशमन विभाग ने भी अपनी एहतियाती कार्रवाई पूरी कर ली है और पुलिस ने दीवाली पर एहतियातन राज्य के सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image