Friday, Apr 26 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
image
राज्य


एशियाई शेरों के हर समूह के एक प्रतिनिधि सिंह को लगेगा रेडियो कॉलर

जूनागढ़, 24 जून (वार्ता) दुनिया भर में एशियाई शेरों की एकमात्र प्राकृतिक शरणस्थली गुजरात के गिर वन तथा इसके आसपास के इलाकों में मौजूद 500 से अधिक शेरों के सभी समूहों के एक-एक प्रतिनिधि सिंहों को अगले एक माह के भीतर रेडियो कॉलर तकनीक से जोड़ दिया जायेगा।
इससे सामान्य समय के अलावा भारी वर्षा, बाढ़, बीमारी आदि जैसी प्राकृतिक आपदा के समय शेरों की निगरानी बेहद आसान हो जायेगी तथा उनके बचाव के लिए भी आसानी से कदम उठाये जा सकेंगे। इतना ही नहीं इससे समय रहते यह भी पता चल सकेगा कि जंगली इलाके से गुजरने वाली रेलवे लाइन तथा सड़कों के निकट कोई शेर समूह तो नहीं है ताकि इन पर होने वाली दुर्घटनाओं में शेरों की मौतों की घटनाओं को रोका जा सके।
जूनागढ़ के मुख्य वन्यजीव संरक्षक डी टी वसावडा ने आज बताया कि गत 11 जून से शुरू हुआ रेडियो कॉलर लगाने का काम अब तक लगभग एक तिहाई पूरा हो चुका है। जर्मनी से इस काम के लिए आयातित किये गये 75 रेडियो कॉलर उपकरणों में से 25 से अधिक अब तक लगाये जा चुके हैं। शेष भी एक माह से कम समय में लगा दिये जायेंगे। यह काम गिर वन तथा इसके आसपास के सभी पांच जिलों गिर सोमनाथ, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर और बोटाद में होगा।
उन्होंने बताया कि आम तौर पर शेर झुंड में रहते हैं और उनका समूह अथवा प्राइड का प्रत्येक सदस्य अधिक से अधिक आधा से एक किलोमीटर की दूरी में ही रहता है। इसलिए हर समूह के एक प्रतिनिधि को रेडियो कॉलर लगाया जा रहा है ताकि उसका पता लगने से पूरे समूह की स्थिति का ही पता लग सके।
ज्ञातव्य है कि शेरों की हर पांच साल पर होने वाली अाखिरी गिनती के तहत 2015 में गिर वन तथा आसपास में इनकी संख्या 523 आंकी गयी थी। वर्ष 2016 में गिर वन में आयी भयावह बाढ़ तथा पिछले साल कैनाइन डिस्टेंपर वायरस के कारण कई शेरों की मौत के दौरान रेडियो कॉलरिंग की आवश्यकता सघनता से महसूस की गयी थी।

रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image