Friday, Apr 26 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
राज्य


सोने की आसमान छूती कीमतों के बीच आयात शुल्क में कटौती की संभावना से वित्त मंत्री का इंकार

अहमदाबाद, 16 अगस्त (वार्ता) सोने की कीमतों के रिकार्ड ऊंचाई तक पहुंचने के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पीली धातु के आयात शुल्क में कटौती की संभावना से साफ तौर पर इंकार किया।
श्रीमती सीतारमण ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि मूल्य संवर्धन करते हुए निर्यात के लिए आभूषण तैयार करने के लिए आयातित सोने पर अब भी कोई सीमा शुल्क नहीं है पर सामान्य स्वर्ण आयात पर ऐसा है। सोना एक ऐसा उत्पाद है जो हमारे देश में नहीं होता जैसे कि कच्चा तेल अथवा कुछ इलेक्ट्रानिक्स सामग्रियां।
उन्होंने कहा, ‘भारत में जो एक भी सोना हम खरीदते हैं वह सब आयातित होता है क्योंकि यह यहां उपलब्ध नहीं है। इसके आयात के लिए बहुत बड़े पैमाने पर विदेशी मुद्रा भी खर्च होती है। इसके बावजूद क्या आप चाहते हैं कि सोने के आयात पर सब्सिडी दी जाये।’
ज्ञातव्य है कि हाल में सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है और यह 38 हजार रूपये प्रति 10 ग्राम की रिकार्ड कीमत पर बना हुआ है। सोने के आयात शुल्क में कमी के लिए व्यापारियों ने सरकार से गुहार भी लगायी थी। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने कर संबंधी मुद्दों के समाधान के लिए एक योजना तैयार की है इसमें जीएसटी के पूर्व के समय के करों के मुद्दों का भी समावेश किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों को आर्थिक पैकेज दिये जाने के बारे में अभी कोई बात नहीं कर सकतीं। उन्होंने कहा कि हाल में बैंकिंग, उद्योग, एमएसएमई, वित्त और ऑटो क्षेत्र के समूहों से उन्होंने विस्तृत बातचीत कर उनके मुद्दों को समझा है और इस पर प्रधानमंत्री से भी कल बात हुई है। इस पर विस्तृत विश्लेषण के बाद ही कोई बात की जायेगी। अभी पैकेज के बारे में जो बातें की जा रही हैं वह उनकी बातें नहीं हैं।
श्रीमती सीमारमण ने कहा कि सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए जो भी लक्ष्य निर्धारित किये हैं वे यूं ही नहीं किये गये बल्कि संबंधित पक्षों के साथ विस्तार से चर्चा के बाद किये हैं। सरकार ने इन लक्ष्यों को अत्यधिक बढ़ा चढ़ा कर तय नहीं किया है।
रजनीश
वार्ता
image