Friday, Nov 15 2019 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्कूल में गोलीबारी, पांच घायल
  • आतंकवाद ने विकासशील देशों के आर्थिक विकास की रफ्तार को धीमा किया: मोदी
  • इंडोनेशिया में भूकंप के जोरदार झटके
  • पूर्व मंत्री हरिनारायण की चुनाव लड़ने की अनुमति दिए जाने की याचिका खारिज
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
राज्य


रूपाणी ने किया विजयादशमी पर्व पर शस्त्र पूजन

गांधीनगर 08 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को विजयादशमी पर्व पर मुख्यमंत्री आवास में परम्परा के मुताबिक शस्त्रों का पूजन किया।
श्री रूपाणी के साथ उनकी पत्नी श्रीमती अंजलिबेन भी शास्त्रोक्त मंत्रों के साथ हुए इस पूजन में शामिल हुईं। श्री रूपाणी की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात राज्य आरक्षित पुलिस बल के जवानों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में अपने योगदान के रूप में एकत्र किए हुए 51,000 रुपए का चेक मुख्यमंत्री की स्वच्छता निधि में प्रदान किया।
मुख्यमंत्री ने सुरक्षा जवानों को इस अवसर पर प्रेरणा देते हुए कहा कि विजयादशमी का पर्व आसुरी शक्तियों पर दैवीय शक्तियों की विजय का पर्व है। आज रावण दहन करके समाज में होने वाले अनिष्टों का समयकाल के अंतर्गत दहन करने की परम्परा भी सदियों से चल रही है। पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान समी के वृक्ष में छिपाए गए शस्त्रों का पूजन किया था। इस प्रसंग का स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल लड़ाकु विमान का पूजन कर भारत का दुनिया में श्रेष्ठ महाशक्तियों में स्थान है, इसका अहसास करवाया है।
उन्होंने कहा कि शस्त्र और शास्त्रों का सम्मान और पूजन हमारे इतिहास के साथ जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक शस्त्र सुरक्षा और सलामती के लिए उपलब्ध हैं। साथ ही शास्त्रों को भी साथ शामिल कर देश और राज्य की सुरक्षा और सलामती के लिए कर्तव्यरत सभी सुरक्षाकर्मी भावी पीढ़ी का भविष्य़ उज्जवल बनाने और राष्ट्रचेतना के लिए सदा सर्वदा कार्यरत रहें, यही आज के दिवस का संकल्प है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात अधिकारी और जवान उत्साह और उमंग से शामिल हुए।
अनिल.संजय
वार्ता
image