Friday, Apr 26 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात के खेल महाकुम्भ में 40 करोड़ के पुरस्कार प्रदान

अहमदाबाद, 22 दिसंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को यहां खेल महाकुम्भ 2019 के समापन अवसर पर विभिन्न खेलों में श्रेष्ठ उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए करीब 40 करोड़ के पुरस्कार प्रदान किए।
श्री रूपाणी ने इस अवसर पर कहा कि गुजरात ने खेल महाकुम्भ के माध्यम से खेलकूद क्षेत्र में भी कौशल्य-प्रतिभा उजागर की है। आनेवाला वर्ष 2020 अर्थात 20-20 है और गुजरात इसमें भी लीड लेकर खेलकूद के क्षेत्र सहित सर्वांगीण विकास के क्षेत्र में भी 20-20 फॉर्मेट से विश्व के लिए उदाहरण बनेगा। उन्होंने आज यहां ट्रांसस्टेडिया में खेल महाकुम्भ 2019 के समापन अवसर पर विभिन्न खेलों में श्रेष्ठ उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के प्रत्येक नागरिक में विद्यमान खेल कौशल्य को निखार लाने का कार्य प्रारम्भ किया था और खेल महाकुम्भ की इस 10वीं श्रंखला में इस वर्ष 40 लाख से ज्यादा नागरिक उत्साह से शामिल हुए थे।
राज्य ने इस खेल महाकुम्भ की फलश्रुति में अनेक अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दिये हैं। राज्य में स्वर्णिम स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ गुजरात की सहायता से 15 जिलों में जिला स्तर के स्पोर्ट्स स्कूल शुरू की गयीहैं। इन शालाओं में खेलकूद केन्द्रों सहित सभी सुविधाओं से राज्य के खिलाड़ी राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में प्रतिभा को उभारने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य के खिलाड़ियों ने खेल महाकुम्भ की सफलता के चलते राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों में भाग लिया और 693 अवार्ड जीतकर राज्य को गौरव बढ़ाया है। राज्य सरकार गुजराती मात्र व्यापार- व्यवसाय के क्षेत्रों में ही आगे हैं, इस छवि को बदलकर गुजरात का खेलकूद सामर्थ्य उभारने में सफल रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का युवाधन प्रतिदिन खेलकूद के मैदान में पसीना बहाकर खेल कुव्वत दिखलाए और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया सूत्र को साकार करे। आने वाले दिनों में खेलकूद क्षेत्र को ज्यादा प्राथमिकता देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने इस मौके पर खेल महाकुम्भ 2020 के लोगो का अनावरण भी किया।
वहीं खेलकूद, युवा और सांस्कृतिक प्रवृत्ति विभाग के राज्यमंत्री ईश्वर सिंह पटेल ने इस अवसर पर कहा कि राज्य के युवाओं का खेलकूद कौशल्य निखारने के लिए खेल महाकुम्भ 2010 में शुरू किया गया था। इस वर्ष 46.90 लाख हर उम्र के खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया था। इसमें से 39.32 लाख नागरिकों ने विभिन्न खेलों में भाग लिया था। इन खेलों में विजेताओं को करीब 40 करोड़ के पुरस्कार प्रदान किए गए। खे
युवक सेवा एवं सांस्कृतिक विभाग के अग्र सचिव सी. वी. सोम ने कहा कि राज्य के युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिले और उनका कौशल्य राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जगमगाए, इसके लिए खेल महाकुम्भ का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में विधायक जगदीशभाई विश्वकर्मा, जगदीशभाई पटेल, वल्लभभाई काकड़िया, अहमदाबाद की मेयर बिजलबेन पटेल, पद्मश्री धनराज पिल्लई, द्रोणाचार्य अवार्ड विजेता रमेश रागपुरी, अर्जुन अवार्ड विजेता कमलेश मेहता, टॉम जोसेफ, हरमीत देसाई, ऑलम्पियन धृतिचन्द, अदिति चौहाण, रतनबाला देवी, सरीता गायकवाड, अजितकुमार यादव, अनुष्का परीख, माना पटेल, अंकिता रैना, देव जाविया और तस्नीम मीर समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
अनिल,संतोष
वार्ता
More News
केरल में कांग्रेस नेताओं के भाजपा संग क्षेत्रीय पार्टी बनाने की योजना : सरमा

केरल में कांग्रेस नेताओं के भाजपा संग क्षेत्रीय पार्टी बनाने की योजना : सरमा

26 Apr 2024 | 11:54 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि केरल के कुछ कांग्रेस नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं से संपर्क किया है और साथ मिलकर एक क्षेत्रीय पार्टी बनाने के लिए चर्चा की है।

see more..
image