Friday, Apr 26 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य


राजकोट में आरक्षण, पार्सल और पूछताछ काउंटर पर लगे टू वे स्पीकर

राजकोट, 30 अगस्त (वार्ता) पश्चिम रेलवे में राजकोट मंडल द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु आरक्षण कार्यालय, पार्सल और पूछताछ काउंटर पर टू वे स्पीकर लगाए गये हैं ताकि स्टाफ तथा यात्री दोनों संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।
मंडल के रेल प्रबंधक परमेश्वर फुंकवाल ने बताया कि मंडल द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु कई कदम उठाए गये जिसके तहत आरक्षण कार्यालय, पार्सल और पूछताछ काउंटर पर टू वे स्पीकर लगाए गये हैं ताकि स्टाफ तथा यात्री दोनों संक्रमण से सुरक्षित रह सके। सभी फ्रंटलाइन स्टाफ की सुरक्षा हेतु उन्हें मास्क, सेनिटाइज़र, फेस शील्ड, हेंडग्लव्स, इत्यादि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराये गये हैं।
श्री फुंकवाल ने मंडल की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि सुरेंद्रनगर-राजकोट दोहरिकरण परियोजना पर तेजी से निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसमें सुरेंद्रनगर-दिगसर के बीच कार्य पूर्ण हो चुका है तथा सुरेंद्रनगर व मोरबी जिलों का सभी भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा हो चुका है। इस खंड के 16 में से 10 ब्रिजों का कार्य पूर्णता की ओर अग्रसर है तथा 51 प्रतिशत ट्रैक का अर्थ वर्क पूरा हो चुका है। वांकानेर में ब्रिज 143 पर गर्डर कास्टिंग काम हो चुका है तथा फुट ओवर ब्रिज निर्माण पूर्ण हो गया है। यहाँ नयी स्टेशन बिल्डिंग का कार्य भी 60 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। आम्रपाली फाटक पर रोड अंडर ब्रिज निर्माण कार्य 55 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है तथा तय समय सीमा से पूर्व इसे तैयार कर लिया जाएगा। इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। लक्ष्मीनगर फाटक के चौड़ीकरण का 20 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा जुलाई 2021 समय सीमा में पूर्ण होगा। एयरपोर्ट फाटक का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। सड़क चौड़ीकरण कार्य पूरा हो चुका है तथा अगले महीने तक कार्य पूर्ण कर इसे सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।
रेल विद्युतीकरण पूरे मंडल में तेजी से किया जा रहा है। वर्तमान में सुरेन्द्रनगर-वीरमगाम के बीच कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा इस पर मालगाड़ियों का आवागमन जारी है। राजकोट-हापा तथा सुरेन्द्रनगर-ध्रांगधरा के बीच भी काम पूरा हो चुका है। मंडल के हापा-खंभलिया, कानालुस-सिक्का, गोरिंझा-ओखा, वांकानेर-मलिया व सुरेंद्रनगर-वांकानेर खंडों पर भी रेल विद्युतीकरण कार्य लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण किया जा रहा है। रेल विद्युतीकरण परियोजना को पूर्णतः पर्यावरण हितैषी है जिससे कार्बन उत्सर्जन शून्य होगा, ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी, उनकी हौलेज क्षमता में सुधार होगा तथा डीजल की तुलना में खर्च काफी कम होगा।
मंडल द्वारा अप्रैल से जुलाई 2020 तक 1250 मालगाड़ियों का परिवहन किया गया जिसमें 2.89 एमएमटी माल का लदान किया गया। मंडल को इससे 472.30 करोड़ रु की राजस्व प्राप्ति हुयी। इस दौरान 143 कोविड-19 पार्सल स्पेशल ट्रेनें चलायी गयी। इसमें 3582 टन कार्गो लदान किया गया। मंडल को इससे 1.56 करोड़ रु के राजस्व की प्राप्ति हुयी। मंडल ने 117 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जिसमें 1.73 लाख यात्रियों ने इसका लाभ उठाया और मंडल को 12.33 करोड़ रु राजस्व की भी प्राप्ति हुई।
नवीनतम मालभाड़ा पहल के तहत राजकोट मंडल द्वारा रेल एग्रीगेटर व हेंडलर के साथ पार्सल ट्राफिक को लेकर चर्चा चल रही है। इसके लिए एक्स्प्रेश्न ऑफ इंटरेस्ट भी जारी हो चुका है। रेलवे रेवन्यू व नॉन-रेवन्यू टेरीफ़ को और भी मित्रवत और आसान बनाया गया है जिससे अधिक से अधिक स्टेक होल्डेर्स आकर्षित होंगे। मंडल पर कारोबार विकास इकाई की भी स्थापना की गयी है जो क्षेत्र के नए व्यवसाय को रेल की तरफ आकर्षित करने तथा उन्हे बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।
श्री फुंकवाल के अनुसार मंडल के ट्रैक स्पीड को 22 किमी प्रति घंटे से बढ़ा कर 38.6 केएमपीएच कर उल्लेखनीय सफलता हासिल की गयी है। अप्रैल से टाइम टेबल पार्सल ट्रेनों की शुरुआत की गयी है। पाँच गूड्सशेड का चयन किया गया है जिनहे पीपीपी मोड पर उन्नत किए जाने की योजना है। फ्रेट ग्राहकों के लिए एलेक्ट्रोनिक रेलवे रिसीप्ट, ऑन लाइन डिमांड ऑफ रेक ई-पेमेंट सुविधा, कनसाइनमेंट का ऑन लाइन ट्रैकिंग, वे ब्रिज सुविधा का नवीनीकरण, रेल सुगम ऐप तथा रेल पूछताछ 139 में फ्रेट ग्राहकों के लिए पूछताछ सुविधा उपलब्ध है।
अनिल, यामिनी
वार्ता
More News
केरल में कांग्रेस नेताओं के भाजपा संग क्षेत्रीय पार्टी बनाने की योजना : सरमा

केरल में कांग्रेस नेताओं के भाजपा संग क्षेत्रीय पार्टी बनाने की योजना : सरमा

26 Apr 2024 | 11:54 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि केरल के कुछ कांग्रेस नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं से संपर्क किया है और साथ मिलकर एक क्षेत्रीय पार्टी बनाने के लिए चर्चा की है।

see more..
image