Friday, Apr 26 2024 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
राज्य


अनुराधा पौडवाल/ वर्षाबेन त्रिवेदी को संयुक्त रूप गुजरात सरकार का ताना-रीरी पुरस्कार

गांधीनगर/महेसाणा, 26 नवंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज जानी मानी गायिका पद्मश्री अनुराधा पौडवाल और मूल भावनगर की सुश्री वर्षाबेन त्रिवेदी को संयुक्त रूप से वर्ष 2020 का ताना-रीरी पुरस्कार प्रदान किया।
इसके तहत राज्य सरकार की ओर से पांच लाख रुपए का पुरस्कार, ताम्रपत्र और शॉल से विजेता का सम्मान किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पैतृक गांव महेसाणा ज़िले के वडनगर में प्रतिवर्ष दो दिवसीय ताना-रीरी महोत्सव का आयोजन उनके मुख्यमंत्रित्वकाल से 2003 से किया जा रहा है और महिला कलाकारों के लिए तय यह पुरस्कार 2010 से दिया जा रहा है।
गुजरात के भक्त कवि नरसिंह मेहता की दौहित्री ताना-रीरी के अमर संगीत इतिहास की याद को जनमानस में हमेशा बनाए रखने के उद्देश्य से यह महोत्सव आयोजित किया जाता है। उल्लेखनीय है कि यह सम्मान आम तौर पर वडनगर में ताना-रीरी के समाधि स्थल के निकट ताना-रीरी संगीत महोत्सव का आयोजन कर प्रदान दिया जाता है। लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण की स्थिति में मुख्यमंत्री ने इसे राजधानी गांधीनगर में प्रदान किया।
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान प्राप्त इस महोत्सव के दौरान पहली बार सुप्रसिद्ध गायिका स्वर कोकिला लता मंगेशकर और उषा मंगेशकर बहनों की जोड़ी को 2010 में यह पुरस्कार दिया गया। इसे पद्मभुषण गिरिजा देवी, किशोरी अमोनकर, बेगम परवीन सुल्ताना, डॉ. प्रभा अत्रे,श्रीमती मंजुल बहन मेहता और श्रीमती डॉ. ललिथ राव को,पद्मश्री आशा भोसले, सुश्री रुपांदे शाह, अश्विनी भिड़े देशपांडे और पियु सरखेल जैसी विख्यात महिला कलाकारों को भी दिया जा चुका है।
रजनीश
वार्ता
image