Friday, Apr 26 2024 | Time 14:42 Hrs(IST)
image
राज्य


जीसीआरआई में साइक्लोट्रॉन प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए 70 करोड़ रु आवंटित

गांधीनगर, 09 मई (वार्ता) गुजरात सरकार ने द गुजरात कैंसर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (जीसीआरआई) में साइक्लोट्रॉन प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए 70 करोड़ रुपए आवंटित करने का सैद्धांतिक निर्णय किया है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता और स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल की उपस्थिति में मंगलवार को गांधीनगर में हुई स्वास्थ्य विभाग की उच्च स्तरीय बैठक में इस निर्णय के अलावा स्वास्थ्य सेवाओं के संदर्भ में अन्य कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए। साइक्लोट्रॉन प्रोजेक्ट के अंतर्गत रेडियोएक्टिव पदार्थ का उत्पादन किया जाएगा जिसका उपयोग यूटिलिटी बिल्डिंग के अंदर कैंसर के निदान और उपचार के लिए किया जाएगा।
द गुजरात कैंसर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से अधिक मात्रा में उत्पादन क्षमता के साथ मांग के अनुसार रेडियोएक्टिव पदार्थ उपलब्ध हो सकेगा। इतना ही नहीं प्रति मरीज परीक्षण में खर्च भी कम आएगा। साइक्लोट्रॉन प्रोजेक्ट और उसके अनुरूप व्यवस्था के तहत साइक्लोट्रॉन बंकर बनाने के लिए 1000 वर्ग मीटर जगह तथा तलघर सहित पांच मंजिला यूटिलिटी भवन निर्माण के लिए 1000 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष इस पूरे प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिया। साइक्लोट्रॉन फॉर न्यूक्लियर मेडिसिन का यह प्रोजेक्ट दो वर्ष की अनुमानित अवधि में पूरा होगा।
बैठक में इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा स्थिति में इंस्टीट्यूट में न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग का अपना साइक्लोट्रॉन नहीं होने के कारण प्रति वर्ष लगभग चार हजार मरीजों को ही लाभ मिल पाता है। उन्होंने कहा कि कई मॉलिक्यूल्स ऐसे होते हैं, जिनका आधा जीवन (हाफ लाइफ) कुछ ही मिनटों का होता है। अभी इस इंस्टीट्यूट में ऐसी कोई भी जांच संभव नहीं है लेकिन साइक्लोट्रॉन प्रोजेक्ट के अंतर्गत मशीन उपलब्ध होने से आवश्यकता पड़ने पर कोई भी जांच की जा सकेगी। यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि द गुजरात कैंसर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग गत 28 वर्षों से अधिक समय से कार्यरत है और अब इस विभाग में राज्य सरकार की सहायता से साइक्लोट्रॉन प्रोजेक्ट कार्यरत किया जाएगा।
इस नये प्रोजेक्ट के शुरू होने से भविष्य में मौजूदा स्थिति का चार गुना यानी प्रति वर्ष लगभग 16 हजार मरीजों को जांच और उपचार का लाभ दिया जा सकेगा। इसके अलावा भविष्य में जीसीआरआई के अन्य हॉस्पिटलों या सेंटरों जैसे सिद्धपुर, राजकोट और भावनगर को भी मटेरियल की सप्लाई की जा सकेगी। इस उच्च स्तरीय बैठक में अहमदाबाद जिले की दसक्रोई तहसील के खोडियार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू करने का भी एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। वर्तमान में खोडियार उप स्वास्थ्य केंद्र कासिन्द्रा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत शामिल है।
इस खोडियार उप-स्वास्थ्य केंद्र से खोडियार, लपकामण और लीलापुर सहित तीन गांवों की 8603 आबादी को स्वास्थ्य सेवा एवं उपचार मिलता है। बैठक में मुख्यमंत्री ने इन तीन गांवों की ग्रामीण आबादी को और भी सुदृढ़ स्वास्थ्य सेवा-सुविधा नजदीकी स्थान में उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक करोड़ 60 लाख रुपए की इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा के साथ खोडियार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू करने की स्वीकृति दी। इसके अतिरिक्त बैठक में गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसायटी (जीएमईआरएस) मेडिकल कॉलेज सोला हॉस्पिटल को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने वाला मॉडल हॉस्पिटल बनाने के लिए आवंटित 40 करोड़ रुपए के संदर्भ में रेडियोलॉजी, एनेस्थीसिया, मेडिसिन, जनरल सर्जरी, स्त्री रोग, बाल रोग एवं नेत्र रोग सहित विभागों के उत्कृष्ट कार्यों के लिए खरीदे गए उपकरणों की विस्तृत जानकारी भी दी गई। इस उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, स्वास्थ्य आयुक्त तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं विशेषज्ञ डॉक्टर उपस्थित रहे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News

मोदी ने सीएए का विरोध करने के लिए की कांग्रेस, टीएमसी की तीखी आलोचना

26 Apr 2024 | 2:36 PM

मालदा, 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर अपने वोट बैंक को संतुष्ट करने के लिए ‘तुष्टीकरण’ नीतियों में शामिल होने तथा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के कार्यान्वयन का विरोध करने का आरोप लगाया।

see more..
image