Friday, Apr 26 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोक आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय से शुरू

देवरिया,11 नवम्बर (वार्ता) पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में विशेष रूप से मनाया जाने वाला सूर्य उपासना का महापर्व छठ पूजा रविवार से नहाय खाय से शुरू हो गया।
संस्कृत के विद्वान गोरख मिश्र के अनुसार छठ व्रत सूर्य का उपासना का व्रत है। तीन दिन तक व्रती महिलायें कठिन साधना करती हैं। इस व्रत में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है। राजा प्रियंवद और रानी मालिनी को कोई संतान नहीं थी। महर्षि कश्यप के कहने पर इस दंपत्ती ने यज्ञ किया जिससे पुत्र की प्राप्ति हुई। दुर्भाग्य से नवजात मृत पैदा हुआ। राजा-रानी प्राण त्याग के लिए आतुर हुए तो ब्रह्मा की मानस पुत्री देवसेना प्रकट हुईं।
उन्होंने राजा से कहा कि सृष्टि की मूल प्रवृति के छठे अंश से पैदा हुई हूं। इसलिए षष्ठी कहलाती हूं। उनकी पूजा करने से संतान की प्राप्ति होगी। राजा-रानी ने षष्ठी व्रत किया और उन्हें पुत्र की प्राप्ति हुई।
मान्यता है कि पांडव जुए में जब राजपाठ हार गए तब द्रौपदी ने छठ व्रत रखा था, जिससे राजपाठ वापस मिला था। माना जाता है कि महाभारत काल में छठ पूजा की शुरूआत सूर्य पुत्र कर्ण ने की थी। सूर्य की कृपा से वह महान योद्धा बने
महापर्व की शुरूआत 11 नंवबर को नहाय-खाय से शुरू हो गई। छठ के पहले दिन व्रती महिलाएं सिर धोकर स्नान करती हैं और नाखून काटकर शरीर को पूरी तरह से स्वच्छ बनाती है। व्रत के दूसरे दिन 12 नवंबर को खरना होगा। इस दिन निर्जला व्रत रहता है। 13 नवंबर को तीसरे दिन सायं कालीन अर्घ्य दिया जाएगा। व्रत करने वाले सूर्य डूबने से पहले घाट पर पहुंच जायेंगे। शुभ मुहूर्त में जल में खड़े होकर अस्त होते सूर्य देव को अर्घ्य देंगे और 14 नवंबर को व्रती महिलायें तथा पुरुष उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन करते हैं। माना जाता है कि सूर्य की उपासना से मानव के सारे पाप कट जाते हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image