Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


छठ: भगवान भास्कर से की परिवार की सुख समृद्धि की मंगलकामना

छठ: भगवान भास्कर से की परिवार की सुख समृद्धि की मंगलकामना

लखनऊ ,13 नवम्बर (वार्ता) सूर्योपासना के महापर्व छठ पूजा के तीसरे रोज राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य जिलों में मंगलवार को हजारों व्रती महिलाओं और लोगों ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्ध्य देकर परिवार की सुख समृद्धि की मंगलकामना की।

नदी,पोखर और सरोवरों के तट छठ मईया की मंगल गीत से गुंजायमान रहे। इस दौरान व्रती महिलाओं ने स्नान किया और अस्त हो रहे सूर्य का रंग लाल होते ही छठ मैया की जय-जयकार कर कमर भर पानी में घुस कर गाय के दूध से अर्घ्य दिया। इस मौके पर महिलाओं ने घर पर देशी घी में पकाए गए मीठे पकवान,गन्ना, मूली , केला आदि डाला-सुपेला में सजा कर छठ मैया को अर्पित कर प्रसाद ग्रहण किया।

इस दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। बलिया,गोरखपुर,गाजीपुर,आजमगढ़,देवरिया,बस्ती,वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या समेत कई जिलों में छठ पूजा की धूम रही। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल और भाजपा के राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई समेत हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने गोमती नदी में उतर कर अस्ताचलगामी भास्कर को अर्ध्य दिया।

देवरिया में व्रतधारी महिलायें अफरेला घवद से, ओह पर सुगा मेड़राय तथा अन्य गीतों को गाती हुई तालाब,पोखरे, नदी और सरोवरों की ओर जाती दिखी। महिलायें और पुरूष फल फूल और अन्य पूजन सामग्रियों के साथ महिलाएं परंपरागत रूप से गाजे बाजे के साथ छठ माता के गीत गाते हुए अपने घरों से निकले। नदी और पोखरों के घाटों पर पूरी तरह मेले जैसा दृश्य नजर आया।

व्रती महिलाओं ने छठ पूजा के लिए सूप और डलियां लेकर पूजा सामग्री और फलों आदि को सजाकर कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए, सेविले चरन तोहार हे छठी मइया .. , केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मे़ड़राय आदि गीत गाते हुए घाटों पर गईं और वहां उन्होंने पूजा पाठ कर भगवान भास्कर को अर्घ दिया।

देवरिया शहर में हनुमान मंदिर पोखरा, परमार्थी पोखरा,लच्क्षी राम पोखरा घाटों सहित अनेक सरोवरों पर महिलाओं की भारी संख्या देखी गई।इसी तरह से बरहज में सरयू नदी के तट,रूद्रपुर क्षेत्र मे राप्ती नदी के तट सहित जिले में स्थित छोटी गंडक और गोर्रा नदियों के तटों पर महिला,पुरूष और बच्चें भारी संख्या में थे।

image