Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय परिक्रमा जनसैलाब दो अन्तिम अयोध्या

इस बीच पुलिस अधीक्षक नगर अनिल कुमार सिसौदिया ने बताया कि चौदह कोसी परिक्रमा में अभी तक किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पूरे चौदह कोसी परिक्रमा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गयी है। उन्होंने बताया कि परिक्रमा में भीड़ को देखते हुए एटीएस कमांडों की तैनाती के साथ-साथ छह कम्पनी पीएसी, पांच एडिशनल एसपी, पन्द्रह डिप्टी एसपी, तीन पुलिस निरीक्षक, पांच सौ होमगार्ड, एक सौ पचास हेडकांस्टेबिल सहित जल पुलिस, सादी वर्दी में पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी है।
उन्होंने बताया कि जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं जबकि पूरे अयोध्या की निगरानी ड्रोन कैमरे द्वारा की जा रही है।
श्री सिसौदिया ने बताया कि विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर लगे पुलिस बल के अतिरिक्त कुछ पुलिस बल की और तैनाती की गयी है तथा वहां की सतर्कता बढ़ा दी गयी है। श्रद्धालुओं को दर्शन सुचारू रूप से कराया जा रहा है। मेले में खोया-पाया कैम्प लगाया गया है जिसमें बिछड़े हुए लोगों को मिलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अयोध्या और फैजाबाद में परिक्रमा मार्ग के आसपास छोटे वाहनों पर आने के लिये प्रतिबंध लगा दिया गया है।
मान्यताओं के अनुसार चौदह कोसी परिक्रमा का सीधा सम्बन्ध मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चौदह वर्ष के वनवास से है। कार्तिक की अमावस्या अर्थात दीपावली के नवें दिन लाखों श्रद्धालु यहां पर आकर एक निर्धारित मार्ग पर अयोध्या और फैजाबाद नगर के चारों तरफ नंगे पांव पैदल चलकर अपनी-अपनी परिक्रमा पूरी करते हैं।
सं भंडारी
वार्ता
image