Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदेश में दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी दो नई डेयरी:चौधरी

प्रदेश में दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी दो नई डेयरी:चौधरी

मथुरा,18 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के डेयरी एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा कि इसी साल दिसम्बर के पहले सप्ताह में प्रदेश की दो नई डेयरी काम करने लगेंगी।

श्री चौधरी ने रविवार को यहां पत्रकारों को बताया कि 120 करोड रूपये की एक लाख लीटर गाय के दूध की क्षमता की कन्नौज की डेयरी तथा पांच लाख लीटर क्षमता की 180 करोड रूपये की कानपुर की डेयरी का उद्घाटन शीघ्र ही होने जा रहा है। संभावना है कि दिसम्बर के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसका उदघाटन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वैसे तो उत्तर प्रदेश भारत में दूध उत्पादन के मामले में पहले स्थान पर है,लेकिन गाय के दूध और गाय के घी की औ़़षधीय उपयोगिता को देखते हुए इसका उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। आयुर्वेदिक दवाओं में भी गाय के दूध एवं घी का प्रयोग होता है। वैज्ञानिकों और डाक्टरों ने भी मां के दूध के बाद देशी गाय के दूध को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया है। इसलिए देशी गाय की नस्ल को प्रोत्साहन देने के लिए कन्नैाज का प्लांट बनाया गया हैं।

श्री चौधरी ने कहा कि गाय के दुग्ध के उत्पादन में वृद्धि के लिए प्रदेश सरकार गाय के दूध पर 5 रुपए प्रति लीटर सब्सीडी भी दे रही है। कीमत के अतिरिक्त यह सब्सिडी दी जाती है। इससे गाय के दूध का उत्पादन बढने की उम्मीद है तथा गाय पालने को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

सं तेज

जारी वार्ता

image