Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश कुंभ सद्भाव दो मथुरा

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नारी शक्ति कुंभ में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, साध्वी ऋतंभरा, गीता ताई गुंडे, अन्नदानम सीता, समाज सेविका पद्मश्री निवेदिता भिड़े, सोनल मानसिंह और वी. शांताकुमारी सरीखी हस्तियां ‘नारी शक्ति कुंभ’ में भाग लेंगी।
उन्होंने बताया कि कुम्भ-2019 से पूर्व प्रदेश के पांच प्रमुख धार्मिक एवं सांस्कृतिक केंद्रों पर विचार कुम्भों (वैचारिक मंथन) का आयोजन किया जा रहा है। वाराणसी में 25 नवम्बर को ‘पर्यावरण कुम्भ’ का आयोजन हो गया था। इसी क्रम में वृन्दावन में अाठ-नौ दिसंबर को ‘नारी शक्ति कुम्भ’, लखनऊ में 23 दिसंबर को ‘युवा कुम्भ’, अयोध्या में 26 दिसंबर को ‘समरसता कुम्भ’ और प्रयागराज में 30 जनवरी 2019 को ‘संस्कृति कुम्भ’ का आयोजन होगा।
श्री शर्मा ने कहा कि ‘पर्यावरण कुम्भ’ के रूप में पहला विचार कुम्भ वाराणसी में 25 नवम्बर को संपन्न हो चुका है। इस कुभ ने भाग लेनेवालों को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन का जो संदेश दिया है उससे आनेवाले समय में देश में पर्यावरण के प्रति नई चेतना जागृत होगी। ‘नारी शक्ति कुम्भ’ के रूप में दूसरा विचार कुम्भ को पवित्र तीर्थस्थल वृन्दावन में आयोजित होने जा रहा है। सामाजिक, आर्थिक, साहित्य, कला, रक्षा, विज्ञान, शिक्षा, खेल, चिकित्सा और राजनैतिक क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाली चार हजार से अधिक महिलाएं इस कुम्भ को अपनी वैचारिक चेतना से नारी शक्ति के पुनर्जागरण का माध्यम बनाएंगी।
सं भंडारी
जारी वार्ता
image