Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुम्भ मेला संगीनों के साये में, एटीएस तैनात

प्रयागराज,11 दिसम्बर(वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ मेला में आंतकी हमलों की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के बन्दोबस्त आतंकवाद निरोधी दल (एटीएस) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) समेत अन्य एजेंसियाें के हवाले रहेगी।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि प्रयागराज की धरती पर गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के तट पर 15 जनवरी से कुम्भ मेला शुरू हो रहा है। इसी दिन मकर संक्रांति के अवसर पर पहला शाही स्नान भी होगा। मेले में देश और विदेश से 12 से 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए एटीएस ने कुंभ मेले के लिए ड़ेरा ड़ाल दिया है।
उन्होंने बताया कि पूर्व में उत्तर प्रदेश (यूपी) एटीएस द्वारा पकड़े गए आतंकियों से इस बात का खुलासा भी हुआ था कि बड़े धार्मिक आयोजनों पर उनकी हमले की योजना है। कुम्भ मेला भी एक बड़ा धर्मिक आयोजन है। आतंकियों से कुम्भ मेले पर हमले को लेकर मिले इनपुट के आधार पर ही राज्य सरकार ने कुम्भ मेले की सुरक्षा की कमान अब यूपी एटीएस को सौंप दी है। कुम्भ मेले में एनएसजी, यूपी पुलिस और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर काम शुरु कर दिया है।
उन्होंने बताया कि 3200 हेक्टेयर और बीस सेक्टरों में बसने वाला मेला चारों दिशाओं से खुला रहेगा। ऐसे में मेले की सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षा एजेंसियों और राज्य सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती होगी। इसी चुनौती से निबटने के लिए राज्य सरकार ने मेले की सुरक्षा की कमान यूपी एटीएस के हाथों में सौंप दी है। एटीएस के ब्लैक कैट कमांडो दस्ते ने प्रयागराज कुम्भ मेला क्षेत्र में मॉक ड्रिल के साथ ही मोर्चा संभाल लिया है।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image