Friday, Apr 26 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘मकर संक्रान्ति’ के अवसर पर .खिचडी मेले . की पूरी कर ली गयी है :योगी

गोरखपुर, 13 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरखपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां कहा कि शिवावतारी बाबा गोरक्षनाथ मंदिर में एक माह तक चलने वाला ‘मकर संक्रान्ति’ के अवसर पर .खिचडी मेले . की पूरी कर ली गयी है ।
श्री योगी ने बताया कि महायोगी भगवान गोरखनाथ जी को चढ़ाई जाने वाली खिचड़ी 15 जनवरी को ब्रह्ममूहुर्त से प्रारम्भ होगी। यह निर्णय श्रीगोरखनाथ मन्दिर में उनकी अध्यक्षता में सम्पन्न विद्वत परिषद् की बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 14 जनवरी, दिन सोमवार को रात्रि 2.13 बजे सूर्य नारायण धनु राशि से मकर राशि में संक्रमण करेंगे, इसलिये मकर सक्रान्ति का पुण्यकाल उदया तिथि में दूसरे दिन अर्थात् 15 जनवरी मंगलवार को निर्विवाद रूप से मनाया जायेगा और बुढ़वा मंगल का पर्व आगामी 22 जनवरी को होगा।
मकर संक्रान्ति की शुभकामना देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जगत् पिता सूर्य की उपासना एवं सामाजिक समता का मकर संक्रान्ति महापर्व है। उन्होनें कहा कि इस अवसर पर श्री गोरखनाथ मन्दिर में आयोजित होने वाला परम्परागत खिचड़ी मेले की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। खिचड़ी चढ़ाने के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा
का विशेष ख्याल रखा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि खिचड़ी का महापर्व भारत की पर्व एवं त्यौहारों की परम्परा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस दिन से सूर्य नारायण उत्तरायण में प्रवेश करते है जो सनातन हिन्दू धर्म-संस्कृति में हर प्रकार के शुभ एव मांगलिक कार्यो को प्रारम्भ करने के लिये पुण्य माना जाता है।
उदय त्यागी
जारी वार्ता
image