Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डालमिया की अस्थियां यमुना में विसर्जित

मथुरा, 19 जनवरी (वार्ता) श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट के न्यासी एवं श्रीराम जन्मभूमि आन्दोलन के प्रणेता विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष विष्णु हरि डालमिया की अस्थियां शनिवार को यमुना के विश्राम घाट के सामने विसर्जित की गईं।
अस्थियों के विसर्जन के समय विश्राम घाट का वातावरण गमगीन हो गया था जबकि संकीर्तन ने बाद में वातावरण को शुचितापूर्ण बना दिया।
पूर्व में जब हरिनाम संकीर्तन के साथ उनकी अस्थियां पतित पावनी यमुना के विश्राम घाट पर पहुंची तो डालमिया अमर रहें के नारे गूंजने लगे। कपिल शर्मा अस्थियों के कलश को लेकर एक नाव में सवार हुए जिसमें श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सदस्य हिन्दूवादी नेता गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी, नगरपालिका मथुरा के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र अग्रवाल, जनसंपर्क अधिकारी विजय बहादुर सिंह समेत आधा दर्जन लोग और थे जब कि अन्य नावें खचाखच भरी हुई थीं।
जिस समय अस्थियों को यमुना मंे प्रवाहित किया गया तो डालमिया के अमर रहने के नारों के मध्य कई लोगों की आंखें नम हो गईं। डालमिया ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान के जीर्णोद्धार में अपने पिता के साथ जो योगदान दिया उससे वे ब्रजवासियों के दिल में बस गए थे।
इस अवसर पर कपिल शर्मा ने कहा कि डालमिया की इच्छा के अनुरूप ही उनकी भष्मी को यमुना में प्रवाहित किया गया। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि तीर्थयात्रियों को और सुविधाएं देने की डालमियां की इच्छा को वे कार्यरूप में परिणित कर सकें।
उन्होंने बताया कि डालमिया की अस्थियों को आज हरिद्वार में पतित पावनी गंगा में हर की पौड़ी पर डालमिया के भतीजे पुनीत डालमिया ने विसर्जित किया।
डालमिया का निधन उनके गोल्फ लिंक दिल्ली स्थित निवास पर 16 जनवरी को हो गया था।
सं प्रदीप
वार्ता
image