Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नेताजी को मिले ‘भारत रत्न’ : शिवपाल

नेताजी को मिले ‘भारत रत्न’ : शिवपाल

लखनऊ 23 जनवरी (वार्ता) प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भारत रत्न के सम्मान से नवाजे जाने की मांग की है।

पीएसपी बौद्धिक सभा के तत्वावधान में बुधवार को आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि नेताजी को भारत रत्न से सम्मानित ना करना उनका ही नहीं पूरी आजाद हिंद फौज एवं सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का अपमान है। सुभाष, लोहिया और चरण सिंह को 'भारतरत्न' सम्मान दिलाने के लिए पीएसपी छह फरवरी को देश भर में प्रदर्शन करेगी।

उन्होने कहा कि पंडित नेहरू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और राम मनोहर लोहिया को लेकर काफी भ्रांतियां फैलाई गई हैं। यह सही है कि तीनों में आपसी मतभेद थे लेकिन तीनों में गहरी मित्रता और अभिवृत्तिगत समानताएं भी थी जिस पर कभी चिंतन, लेखन एवं विमर्श नहीं हुआ।

प्रसपा नेता ने कहा कि हरिपुरा अधिवेशन में बतौर कांग्रेस अध्यक्ष नेताजी ने 19 फरवरी 1938 को स्पष्ट शब्दों में कहा था कि हमारी मुख्य राष्ट्रीय समस्याएं समाजवादी आधार पर ही प्रभावशाली ढंग से सुलझाई जा सकती हैं। उन्होंने स्वतंत्र भारत में समाजवादी समाज का सपना देखा था।

image