Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-मनोज मोदी तीन दुल्लहपुर

रेल राज्य मंत्री श्री सिन्हा ने पूर्वोत्तर रेलवे की चर्चा करते हुए कहा कि यहां की अधिकतर मीटर गेज की लाइनों को बड़ी लाइनों में परिवर्तित किया जा चुका है। मीटर गेज की शेष लाइनों को बड़ी लाइन में बदलने का कार्य अन्तिम चरण में है। वर्तमान में मीटर गेज के सभी खण्डों का आमान परिवर्तन कार्य स्वीकृत है। इस रेलवे के छपरा-इलाहाबाद, भटनी-औड़िहार ,औड़िहार-जौनपुर, इन्दारा-फैफनाए ,मऊ-शाहगंज, सीतापुर छावनी-बुढ़वल खण्डों के दौहरीकरण का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है जबकि औड़िहार-वाराणसी-मंडुवाडीह रेल खण्ड का दोहरीकरण कार्य पूरा हो चुका है। इसके अतिरिक्त बुढ़वल-गोण्डा एवं डोमिनगढ़-गोरखपुर-कुसुम्ही तीसरी रनिंग लाइन तथा गोरखपुर-नकहा जंगल दूसरी रनिंग लाइन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि इलाहाबाद में आयोजित महाकुम्भ में आने-जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा 131 जोड़ी विशेष गाड़ियों का संचलन विभिन्न स्टेशनों से किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मुम्बई,पूणे एवं देश के अन्य महानगरों से इलाहाबाद के लिये विशेष गाड़ियों का संचलन विभिन्न स्नान पर्वों पर किया जा रहा है।
श्री सिन्हा ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-बलिया-वाराणसी-इलाहाबाद, गोरखपुर कैण्ट-बाल्मिकीनगर रेल खण्डों के विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। भटनी-औंड़िहार-वाराणसी सहित विभिन्न रेल खण्डों के विद्युतीकरण के कार्य तीव्र गति से किया जा रहे है । इन विद्युतीकृत रेल खण्डों में आने वाले फाल्ट तथा उसके नियमित अनुरक्षण कार्य के लिए टावर वैगनों की आवश्यकता होगी, जिन्हें हमेशा कार्यशील रखना आवश्यक है। रेल मंत्रालय ने इन टावर वैगनों के पी.ओ.एच. के लिए शेड निर्माण का निर्णय लियाए जिसे दुल्लहपुर स्टेशन पर स्थापित किया जा रहा है। इस शेड में टावर वैगनों का अनुरक्षण किया जायेगा जिससे समय व धन दोनों की बचत होगी।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
image