Friday, Apr 26 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुंभ विदेशी कौतूहल दो कुंभ नगर

चीन से पधारे दंपत्ति हे कू जियान ने कहा “ नागा साधु वास्तव में शोध का विषय है। उनका मस्त मौला अंदाज हर एक से जुदा है। कुंभ के मौके पर दूसरी बार भारत आने का मौका मिला है। नदी के तट पर होने वाला यह धार्मिक आयोजन काबिल-ए-तारीफ है वहीं सुरक्षा इंतजामों के लिये यहां की सरकार और सुरक्षा एजेंसियां बधाई के पात्र हैं। इतने विशाल आयोजन को मुकाम तक पहुंचाना कतई आसान नहीं है। भारतीयों की मेजबानी और हौसले का उनका परिवार तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता है। ”
श्रीलंका के अरविंद डी सिल्वा ने कहा कि ‘अनेकता में एकता’ का प्रतीक कुंभ की महिमा का वर्णन करना असंभव है। यह एक बेमिसाल आयोजन है जो भारतीय संस्कृति की विविधता को दर्शाता है। मेला क्षेत्र में सफाई और अन्य सुविधाये बेमिसाल है। इसके लिये भारत सरकार बधाई की पात्र है। श्रीलंका और भारत पौराणिक रूप से भी जुड़े हैं और दोनो देशों के बीच सांस्कृतिक सद्भाव दुनिया को एकजुट रखने में मदद करेगी।
इस बीच दूसरे शाही स्नान पर्व की शुरूआत परम्परा के मुताबिक श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा ने की। शिविर से तड़के 5.15 बजे शाही जुलूस के साथ निकले नागा साधु और संत निर्धारित समय से करीब आधा घंटा पहले यानी पौने छह बजे संगम तट पर पहुंचे । उसके साथ अटल अखाड़ा ने भी शाही स्नान किया।
अखाड़ों के संगम तट पर पहुंचने से पहले सुरक्षा अधिकारियों ने रास्ते को बिल्कुल साफ सुथरा करा दिया था लेकिन श्रद्धालुओं और मीडिया कर्मियों की भीड़ के आगे सुरक्षा इंतजाम नाकाफी साबित हुये। शोभा यात्रा के बीच में फोटो जर्नलिस्ट अपने काम को अंजाम दे रहे थे जिसे साधु संत प्रोत्साहित भी करते दिखायी पड़े। कई साधुओं के हाथाें में मोबाइल फोन थे जिससे वह सेल्फी लेते भी दिखायी पड़े वहीं कई साधु संतों ने विभिन्न मुद्रायें धारण कर फोटोग्राफरों का काम आसान कर दिया।
प्रदीप दिनेश
जारी वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image