Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आगामी शाही स्नान को सफल बनाना संत-समाज और प्रशासन की संयुक्त जिम्मेदारी:नरेन्द्र गिरि

कुम्भ नगर 06 फरवरी(वार्ता) साधु संतो की जानी मानी संस्था अखिल भारतीय अखाडा़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा कि आगामी तीसरे शाही स्नान को भव्य रुप से संपन्न बनाना संत समाज और प्रशासन की संयुक्त जिम्मेदारी है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अलकनन्दा सभागार कुम्भ मेला में अखाड़ा परिषद के सभी 13वों अखाडें के प्रतिनिधियों के साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में बसंत पंचमी के शाही स्नान को सकुशल सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में बैठक हुई।
बैठक में महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनायी जाय जिससे आगामी शाही स्नान और अधिक सुन्दर ढंग से सम्पन्न हो तथा सभी अखाड़े समय के अनुशासन का पालन करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि अखाड़ों के शाही स्नान मार्ग में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश न होने पाये।
उन्होंने बैठक के बाद में मीडिया कर्मियों से बात करते हुए यह भी कहा कि अखाड़ा परिषद प्रशासन के कार्यों से पूरी तरह संतुष्ट एवं प्रसन्न है तथा स्नान के बहिष्कार का समाचार पूरी तरह असत्य एवं निराधार है। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों तथा संत समाज को एक जुट होकर कुम्भ 2019 के अन्तिम शाही स्नान को और भव्य बनाने का आवाहन किया।
उन्होंने यह भी कहा कि संत समाज तथा प्रशासन की संयुक्त जिम्मेदारी है कि आगामी शाही स्नान सकुशल सम्पन्न हो और यह आशा भी व्यक्त की यह भी स्नान भी विध्नरहित एवं भारी भीड़ के साथ सम्पन्न होगा।
परिषद के महामंत्री हरि गिरि जी महाराज ने पिछले शाही स्नान को सकुशल सम्पन्न हो जाने को भगवान प्रयागराज का प्रताप बताते हुए सभी सन्त समाज को बधाई दी तथा अधिकारियों के अथक परिश्रम तथा साहस की सराहना भी की। उन्होंने बसन्त पंचमी के आगामी शाही स्नान को पुनः सफल बनाने तथा सम्पन्न कराने के लिए संत समाज और अधिकारियों को एकजुट होकर प्रयागराज और देश का नाम रोशन करने का आवाहन किया।
बैठक में मौनी अमावस्य़ा के सफल शाही स्नान के लिए संतों ने प्रशासनिक अधिकारियों के परिश्रम को सराहा। अधिकारियों ने आगामी शाही स्नान की सफलता के लिए संतों से आर्शीवाद लिया एवं मार्गदर्शन का अनुरोध किया।
मौनी अमावस्या तथा मकर सक्रान्ति स्नान के अनुभवों के आधार पर बसन्त पंचमी के स्नान को और अधिक सुव्यवस्थित बनाने की चर्चा हुयी।
दिनेश त्यागी
जारी वार्ता
image