Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र सरकार ने अवैध शराब के धंधे से जुड़े लोगों पर रात से ही दिए कार्रवाई करने के निर्देश

लखनऊ 08 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर और कुशीनगर में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों के खिलाफ आज रात से ही सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
राज्य के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने शुक्रवार रात प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पुलिस अधीक्षकों को इसके लिए प्रदेशव्यापी अभियान प्रारम्भ किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अवैध शराब के धंधे में लिप्त लोगों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
मुख्य सचिव ने यहां अपने कार्यालय में पुलिस महानिदेशक ओ0पी0 सिंह के साथ एक संयुक्त वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
गौरतलब है कुशीनगर और सहारनपुर में अवैध शराब से हुई लोगों की मृत्यु की घटना का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शराब के अवैध कारोबािरयों के विरुद्ध 15 दिनों का संयुक्त अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि अवैध शराब से लोगों की मृत्यु की दशा में इस कारोबार में शामिल लोगों की संलिप्तता पाए जाने पर उनके खिलाफ घटना की एफआईआर में आबकारी अधिनियम की धारा ‘60क’ का उल्लेख अवश्य किया जाए, ताकि राज्य सरकार न्यायालय से दोषियों को मृत्युदण्ड दिला सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आबकारी अधिनियम में धारा ‘60क’ के माध्यम से दोषियों के खिलाफ मृत्युदण्ड की सजा के प्राविधान का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।
त्यागी
जारी वार्ता
image