Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोरखपुर- महाराणा प्रताप कॉलेज में समावर्तन संस्कार कल

गोरखपुर- महाराणा प्रताप कॉलेज में समावर्तन संस्कार कल

गोरखपुर, 09 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज में कल समावर्तन संस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।

समावर्तन संस्कार समारोह के मुुख्य अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा होंगे।

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं पूर्व कुलपति प्रो. उदय प्रताप सिंह स्नातक एवं स्नातकोत्तर के अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियो को समारोह में केसरिया कुर्ता और धोती, केसरिया साड़ी तथा केसरिया साफा में समावर्तन उपदेश एवं संकल्प ग्रहण करायेंगे। गौरतलब है कि पुरातन छात्र परिषद के 2005 में पी.जी काॅलेज की स्थापना हुई और योगी आदित्यनाथ ने अपनी परिकल्पनाओं के आधार पर एक माॅडल काॅलेज का संचालन शुरू कराया था।

वर्ष 2008 में इस काॅलेज का पहला समावर्तन हुआ जिसमें योगी आदित्यनाथ ने गाउन का विकल्प प्रस्तुत किया था। इस महाविद्यालय के छात्रों ने केसरिया कुर्ता और सफेद धोती तथा छात्राओं ने उस वक्त केसरिया साड़ी में उपदेश ग्रहण किया। देश में यह गाउन को दिया गया पहला विकल्प था। इसके बाद से आई.आई.टी., बी.एच.यू. समेत सभी विश्वविद्यालयों ने राज्यपाल राम नाईक के निर्देश पर अंग्रेजी दासता के प्रतीक गाउन को हटा दिया।

इस अवसर पर महाविद्यालय में चले रहे चार प्रकल्पों में आस-पास की महिलाओं के स्वरोजगार के लिये संचालित योगिराज बाबा गम्भीरनाथ निःशुल्क सिलाई-कढ़ाई एवं पेटिंग केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षु को प्रमाण पत्र एवं निःशुल्क सिलाई-कढ़ाई केन्द्र से सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु जंगल धूसड़ तिनकोनिया नं. दो की श्रीमती शीला देवी को सिलाई मशीन मुख्यमंत्री एवं मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान किया जायेगा। महाविद्यालय के आस-पास के बच्चों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने हेतु महंत अवेद्यनाथ निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री प्रदान करेंगे। इसी प्रकार हमारे पुरुष एवं जीवन मूल्य पाठ्यक्रम पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को भी प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा।

कार्यक्रम में चार प्रमुख पुरस्कार जिसमें विविध गतिविधियों के आधार पर महाविद्यालय के श्रेष्ठतम शिक्षक को सरस्वती सम्मान श्रीकान्तमणि त्रिपाठी, श्रेष्ठतम कर्मचारी का महराणा प्रताप सम्मान विजय कुमार मिश्र, श्रेष्ठतम परिचर का महन्त अवेद्यनाथ सम्मान विश्वनाथ एवं योगिराज बाबा गम्भीरनाथ सम्मान सिलाई-कढ़ाई केन्द्र की प्रशिक्षिका श्रीमती कमलावती को मुुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा

उदय विश्वजीत

वार्ता

image