Friday, Apr 26 2024 | Time 11:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: कब्रिस्तान में तोड़ी गयीं कुछ कब्रें, इलाके में फैला तनाव

झांसी 21 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के कोतवाली थानाक्षेत्र स्थित मुस्लिम कब्रिस्तान में कुछ कब्रों के तोडे जाने के बाद इलाके में गुरूवार को तनाव फैल गया , इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने मुस्लिम समाज के लोगों को शांत कराते हुए स्थिति को नियंत्रण में लिया।
कोतवाली थानाक्षेत्र अर्न्तगत सूजे खां की खिड़की बाहर स्थित हम्मालान समाज के कब्रिस्तान में कल शाम एक मिट्टी को दफनाया गया था उसके परिजन गुरूवार सुबह जब कब्रिस्तान में आये तो वहां चार पांच कब्रें टूटी हुईं पायीं इतना ही नहीं तोड़ी गयी कब्रों पर शराब की थैलियों को भी फेका गया था। कब्रों पर तोडफाेड की बात तेजी से फैली और देखते ही देखते मुस्लिम समाज के लोग बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गये । लोगों ने इसकी जानकारी डायल -100 को दी और जानकारी मिलते ही कोतवाली थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गयी।
मामले की संजीदगी को देखते हुए पुलिस अधीक्षक सदर(एसपी सिटी) भी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। लोगों का आरोप है कि कब्रिस्तान की जमीन को गुरूसराय निवासी नेहा खान अपनी बताती हैं जबकि जमीन सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड की है । एसपी सिटी ने दोनों पक्षों की बात सुनी और अपने अपने दावे के पक्ष में कागजात पेश करने को कहा ।
एसपी सिटी ने कहा कि पूरे मामले को तहसीलदार देख रहे हैं! कब्रिस्तान के विवाद को लेकर जांच शुरू कर दी गयी।
कब्रिस्तान बिरादरी हम्मालान समिति के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद अख्तर ने बताया कि झांसी के महाराजा गंगाधरराव ने मुस्लिम समाज की विभिन्न बिरादरियों को कब्रिस्तान के लिए जमीन दान में दी थी और हमारे समाज को कब्रिस्तान के रूप में मिली जमीन के रखरखाव की जिम्मेदारी विवाद में दूसरा पक्ष नेहा खान के दादा को दी गयी थी बाद में इस जमीन की खतौनी में नेहा के परिजनों का नाम चला गया लेकिन यह जमीन तो वक्फ बोर्ड की ही है। यह जमीन वक्फ बोर्ड के 37 नंबर रजिस्टर में 573 नंबर पर कब्रिस्तान की जमीन के रूप में दर्ज है । कब्रिस्तान की जमीन को लेकर विवाद न्यायालय में लंबित होने के कारण अभी तक इसकी बाउंड्री भी नहीं करायी जा सकी है। इसी सब का फायदा लेकर दूसरा पक्ष जब भी मिट्टी दफनायी जाती है तभी कब्रों पर तोडफोड करता है।
श्री अख्तर ने बताया कि पहले भी कई बार विवाद हो चुका है और समाधान न होने पर विवाद कोर्ट में लंबित है । उन्होंने कहा कि इस मामले में आज भी एफआईआर दर्ज करने की बात कही गयी लेकिन फिलहाल ऐसा कुछ पुलिस ने नहीं किया है लेकिन कहा है कि सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड के नुमाइंदों को बुलाकर तहसीलदार और संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में शीघ्र ही विवाद का समाधान कराया जायेगा।
सोनिया
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image