Friday, Apr 26 2024 | Time 13:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में लोकसभा की आठ सीटों के लिये नामांकन प्रक्रिया शुरू

उप्र में लोकसभा की आठ सीटों के लिये नामांकन प्रक्रिया शुरू

लखनऊ 18 मार्च (वार्ता)सत्रहवीं लोकसभा के प्रथम चरण के चुनाव के लिये साेमवार को चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिये नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने यहां बताया 17वीं लोकसभा के प्रथम चरण के लिये पश्चिमी उत्तर प्रदेश आठ सीटों के अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में राज्य में जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उसमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर शामिल है।

प्रथम चरण में करीब ड़ेढ करोड़ मतदाता उम्मीदवारों का भाग्य विधाता बनेंगे। इसमें 82 लाख से अधिक पुरूष तथा 68 लाख से अधिक महिला तथा 1014 ट्रांसजेन्डर मतदाता शामिल है। पहले चरण के लिये 6716 मतदान केन्द्र तथा 16581 मतदेय स्थल बनाये गये है।

राज्य की जिन आठ सीटों के लिये नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे उनमें से कैराना को छोड़कर अन्य सभी सात सीटों पर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) का कब्जा है। कैराना संसदीय सीट पर वर्ष 2014 में हुये चुनाव में भाजपा के हुकुम सिंह विजयी हुये थे। उनके निधन से रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव में राष्ट्रीय लोकदल(रालोद) प्रत्याशी तबस्सुम बेगम ने जीत दर्ज की थी। इस उपचुनाव में रालोद को सपा और बसपा समर्थन प्राप्त था।

प्रथम चरण के लिये रालोद के अजित सिंह का मुजफ्फनगर तथा जयंत चौधरी बागपत सीट से गठबंधन के उम्मीदवार है। कांग्रेस ने भी सोमवार को अजित सिंह और जयंत चौधरी के खिलाफ अपना उम्मीदवार न उतारने की घोषणा की है। इस चरण में जहां चुनाव होना है उसमें तीन सीटों पर केन्द्रीय मंत्रियों का कब्जा है। गाजियाबाद से वी के सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह तथा गौतमबुद्धनगर से डाॅ0 महेश शर्मा मौजूदा सांसद है। भाजपा और बसपा ने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नही की है।

इस सीटों के लिये साेमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। पहले चरण में राज्य की आठ सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी। यह 25 मार्च तक चलेगी। इसके बाद 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा। इन सीटों पर मतदान 11 अप्रैल को होगा। मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा।

भंडारी विश्वजीत

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image