Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पद्म पुरस्कार से अलंकृत 10 महानुभावों ने प्रदेश का सम्मान बढ़ाया:नाईक

पद्म पुरस्कार से अलंकृत 10 महानुभावों ने प्रदेश का सम्मान बढ़ाया:नाईक

लखनऊ 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पद्म पुरस्कार से अलंकृत प्रदेश के 10 महानुभावों ने राज्य का सम्मान बढ़ाया है।

श्री नाईक ने राजभवन में आयोजित सम्मान समरोह में कहा कि 22 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश से 10 लोगों को पदम् सम्मान के लिये चयनित किया गया। जिन लोगों ने अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्टता अर्जित की है उससे देश, प्रदेश और समाज का नाम रोशन हुआ है और आने वाली पीढ़ी के लिये यह प्रेरणा का स्रोत भी है।

उन्होंने सम्मान पाने वालों के व्यक्तित्व और कृतित्व ने उन्हें सम्मान का पात्र बनाया है। अपने घर-आंगन में सम्मान मिलना अपने आप में संतोष देने वाली बात है। वास्तव में राजभवन में होने वाला यह सम्मान प्रदेश की जनता की ओर से मिलने वाला सम्मान है। कार्यक्रम चाहे छोटा हो पर उसका महत्व बड़ा है। उन्होंने कहा कि अपने घर में सम्मान को पहचान मिलती है तो उस सम्मान की अपनी विशेषता होती है।

श्री नाईक ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा जनतांत्रिक देश है। निकट भविष्य में लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान होगा। चुनाव को मतदाता की भागीदारी के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। ऐसे समय में मतदान सर्वश्रेष्ठ दान है। मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है। लोकतंत्र में मत का बहुत महत्व है। एक मत से सरकार बनती है और गिरती है। उन्होंने कहा कि लोकसभा 2019 के चुनाव में सबसे अधिक मत प्रतिशत वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र, वार्ड एवं क्षेत्र पंचायत तथा सर्वाधित मत प्रतिशत वाले केन्द्र से जुड़े लोगों का राजभवन में सत्कार किया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि सबसे ज्यादा मतदान का मानक प्रतिशत होगा, संख्या नहीं क्योंकि सभी लोकसभा क्षेत्र में मतदाता संख्या समान नहीं होती है।

image