Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जातिगत जनगणना पर आधारित आरक्षण करेंगे लागू : शिवपाल

लखनऊ 05 अप्रैल (वार्ता) किसान,दलित और अल्पसंख्यकों को साधने की कोशिश के तहत प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी केन्द्र में सरकार के गठन पर महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी और कानून बनाकर जातिगत जनगणना पर आधारित आरक्षण को लागू किया जाएगा।
पार्टी दफ्तर में पत्रकारों के समक्ष घोषणापत्र को जारी करते हुये श्री यादव ने कहा “ हमारा स्पष्ट मत है, ‘जिसकी जितनी भागीदारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी’। देश में 1931 की जनगणना में एकत्रित किए गए जातिगत आंकड़ो के आधार पर 2018 में आरक्षण मिल रहा है । अगर आज ईमानदारी से जनगणना हो तो दलित,पिछड़ों एवं अल्पसंख्यकों की संख्या देश की कुल आबादी की 85 फ़ीसदी होगी। जातिगत जनगणना के आधार पर आरक्षण की पक्षधर प्रसपा अगर सत्ता में आई तो कानून बनाकर जातिगत जनगणना और उस पर आधारित आरक्षण को लागू किया जाएगा। ”
घोषणापत्र पर श्री मुलायम सिंह यादव की फोटो ना होने के सवाल पर उन्होने मुस्कराते हुये कहा कि यह प्रसपा का घोषणापत्र है। गौरतलब है कि शिवपाल इससे पहले पार्टी के सभी पोस्टरों और बैनरों में अपने बड़े भाई की फोटो का तरजीह देते रहे हैं।
उन्होने कहा कि किसानों को उनके लागत का कम से कम ढाई गुणा अधिक लाभकारी मूल्य दिया जाएगा । शिक्षा मित्रों के तर्ज पर किसान परिवार के बच्चों की कृषि-मित्रों के रूप में नियुक्ति की जाएगी जो कि अपना गांव, अपना खेत छोड़े बिना रोजगार पायें और गांव से पलायन रुके।
प्रसपा नेता ने कहा कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर देश के दिहाड़ी एवं छोटे काम करने वाले 55 फीसदी मुस्लिम के भविष्य की सुरक्षा के लिए भविष्य निधि की स्थापना की जाएगी । हज यात्रा को सुगम एवं सस्ता बनाया जाएगा जिससे गरीब मुसलमान अपना हज करने के ख्वाब को पूरा कर सके ।
प्रदीप
वार्ता
image