Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी के ओरछा धाम में निकलेगी रामराजा सरकार की भव्य शोभायात्रा

झांसी 12 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के निकट स्थित ओरछा धाम में प्रभु राम के जन्मोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इस अवसर पर नगर भर में गाजे बाजे के साथ रामराजा सरकार की भव्य शोभायात्रा के साथ अन्य आयोजन भी किये जायेंगे।
बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से प्रसिद्ध ओरछा नगरी में देश का एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां भगवान विष्णु के सातवें अवतार प्रभुराम की पूजा राजा के रूप में की जाती है ,इसलिए यहां प्रभु राम को रामराजा सरकार के नाम से जाना जाता है। चैत्र शुक्ल की नवमी को पुर्नवसु नक्षत्र में और कर्क लग्न में पैदा हुए श्रीराम का जन्मोत्सव यहां धूमधाम से मनाया जाता है।
मंदिर के प्रधान पुजारी रमाकांत शरण महाराज ने बताया कि दोपहर 12 बजे श्रीराम के जन्म के साथ ही सरकार की जन्म आरती होगी और इसके बाद मंदिर की परंपरा के अनुसार बूंदी पंजीरी और पंचामृत का प्रसाद वितरण किया जायेगा।
श्री रामराजा संघर्ष परिषद के लोग सुबह नौ बजे ही नगर के पहले दरवाजे कुशनगर से गाजे बाजे के साथ सरकार की भव्य शोभायात्रा निकालेंगे। इस दौरान माता कौशल्या के साथ बाल रूप में रथ पर विराजमान श्री रामलला का नगर के हर द्वार पर तिलक लगाकर स्वागत होगा। इस शोभायात्रा पर हर जगह नगर के लोग पुष्पवर्षा करेंगे । शोभायात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए मंदिर प्रांगण में पहुंचेगी, जहां भव्य बधाई गीत समारोह का आयोजन किया जायेगा। शाम के समय सरकार श्रद्धालुओं को दालान में दर्शन देंगे।
मंदिर में 14 अप्रैल की सुबह पांच बजे मंगल आरती का आयोजन किया जायेगा, इस आरती का आयोजन साल में केवल दो बार किया जाता है। उन्होंने बताया कि आरती में शामिल होने का विशेष पुण्यफल मिलता है इसी कारण हर साल दो बार यहां बड़ी संख्या में दूर दूर से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। आरती में शामिल होने से 501 गायों के दान के बराबर पुण्य मिलता है। आरती के बाद सरकार वापस गर्भगृह में चले जाते हैं। इसके बाद 15 से 17 अप्रैल के बीच तीन दिन भगवान भक्तों को दालान में पालना दर्शन देते हैं। इन पांच दिनों के बीच ओरछा नगरी और मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है।
सोनिया
वार्ता
image