Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘बिरहा सम्राट’ हीरा लाल यादव ने किया भैंस चराने से लेकर पद्मश्री तक का सफर

वाराणसी, 12 मई (वार्ता) ‘बिहरा सम्राट’ के तौर पर मशहूर पद्मश्री हीरा लाल यादव ने पूर्वांचल के लोक गीतों को अपने बचपन के दिनों में भैंस चराने के दौरान शौकिया शुरूआत की और बाद में अनेक देशभक्ति एवं धार्मिक गीतों के माध्यम से बिराहा को राष्ट्रीय फलक तक पहुंचाने में कामयाब रहे। दशकों तक करोड़ों लोक संगित प्रेमियों के दिलों पर राज किया।
पद्मश्री श्री यादव के परिजनों ने बताया कि रविवार सुबह यहां उनका निधन हो। वह 83 वर्ष के थे। जन्म 1936 में वाराणसी के हरहुआ के बलवरिया गांव में एक गरीब परिवार में हुआ था। उनके परिवार में पत्नी श्यामा देवी, बेटे सत्यनाराण यादव समेत भरापुरा परिवार है।
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस वर्ष मार्च में उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानि किया था। इसके पहले भी लोक गायकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें कई सम्मान मिले थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2014 में प्रतिष्ठित ‘यश भारती’ से सम्मानित किया था। संगीत नाटक अकादमी समेत अनेक सम्मान पाने का उन्हें गौरव हासिल है।
वर्ष 1962 में आकाशवाणी एवं फिर दूरदर्शन के जरिये उन्होंने बिराह गीत को खास पहचान दिलायी। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और बिहार के एक बड़े हिस्से में उनके गीत के दीवानों की अच्छी खासी संख्या है।
उनके परिवारिक के लोगों ने रविवार को बताया कि श्री यादव कई महीने से बीमार थे। हालत नाजुक होने के बाद उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां पूर्वाह्न करीब साढ़े नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। वह वाराणसी के चौका इलाके में अपने परिवार के साथ रह रहे थे।
श्री यादव के निधन के बाद शोक की लहर दौड़ गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा, “पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के बिरहा गायक श्री हीरालाल यादव जी के निधन की खबर से अत्यंत दुख हुआ। दो दिन पहले ही बातचीत कर उनका हालचाल जाना था। उनका निधन लोकगायकी के क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके प्रशंसकों और परिवार के साथ हैं।”
वाराणसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय ने उनके परिवार वालों से जाकर अपनी संवेदानाएं प्रकट कीं और उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। समाजवादी पार्टी उम्मीदवार शालिनी यादव सेमत कई नेताओं ने उनके घर जाकर उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट की और उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। जिला प्रशासन की ओर से उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर के बाद राजकीय सम्मान के साथ अंतिम यात्रा निकाली।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image