Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सत्य से साक्षात्कार के लिए हो पत्रकारिता: रामतीर्थ सिंघल

झांसी 20 मई (वार्ता) आदि पत्रकार देवर्षि नारद के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सोमवार को उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित पत्रकार भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महापौर रामतीर्थ सिंघल ने पत्रकारों की क्षमताओं को रेखांकित करते हुए कहा कि आज भी पत्रकार अगर ठान ले तो सत्य से लोगों का साक्षात्कार कराने की क्षमता उनमें है।
झांसी मीडिया क्लब के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में श्री सिंघल ने कहा “ पत्रकारिता के क्षेत्र में जो भी लिखा जाता है उससे समाज को दिशा मिलती है लोगों के दिन की शुरूआत आपकी कलम से निकली खबर पढ़कर होती है ऐसे में पत्रकारों की जिम्मेदारी बहुत बढ जाती है। आपकी लेखनी में मूल्यपरकता होनी चाहिए ,लिखते समय व्यक्तिविशेष की विचारधारा का प्रभाव लेखन पर नहीं आना चाहिए । जिस तरह से आदि पत्रकार नारद जी ईश्वर से साक्षात्कार कराते थे, वह आज हमारे लिए संभव नहीं है लेकिन पत्रकार आज भी वह ताकत रखता है जो लोगों का सत्य से साक्षात्कार करा सकता है और यह ईश्वर से साक्षात्कार कराने जैसा ही है। यही एक पत्रकार का धर्म है। समाज को शिक्षित करने का काम ,उसे एक दिशा दिखाने का काम भी पत्रकारों का ही है। ”
स्वंय भी एक पत्रकार होने से नाते श्री सिंघल ने पत्रकारों को राष्ट्रोद्धार,आत्मोद्धार और धर्मोद्धार के लिए पत्रकारिता करने की सलाह दी साथ ही कहा कि आज के युग में पत्रकारिता का नकारात्मक पक्ष दिखाई देता है, इसे सकारात्मकता के साथ इस प्रकार प्रस्तुत किया जाना चाहिए ताकि पत्रकारों के विचार जनहित और राष्ट्रहित में सहयोगी साबित हो। उन्होंने सभी पत्रकारों से तथ्यात्मक रिपोर्टिंग करने की अपील की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्य मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता हरगोविन्द कुशवाहा ने गीता में वर्णित भगवान श्रीकृष्ण के उपदेश की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने स्वयं को नारद बताया है। महर्षि नारद के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि उनमें पत्रकारिता के सभी लक्षण कूट-कूट कर समाहित थे। उनमें सत्य के प्रति अपनी बात रखने की क्षमता थी। नारद के विषय में नारद संहिता,नारद पुराण और अनेक ग्रन्थों में विस्तृत व्याख्यान मिलता है। उन्होंने आगे बताया कि बुन्देलखण्ड की पावन धरा पर ही महर्षि नारद ने विश्व के प्रथम राजा के पुत्र प्रह्लाद को अपने आश्रम में रखकर पालन पोषण किया और प्रह्लाद को विष्णुभक्त बनाते हुए उनमें भक्ति का संचार कराने का काम किया। उन्होंने पृथ्वी के प्रथम राज्य एरिच्छ और महर्षि नारद के जीवन चरित्र पर विस्तृत प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ पत्रकारों दिनेश परिहार, इरशाद खान, महेश पटैरिया, रवि शर्मा, राजेश चैरसिया, जावेद असलम, पवन गुप्ता तूफान, श्रीमती सोनिया पाण्डे, दीपचन्द्र चैबे, प्रभात साहनी, रानू साहू, विजय कुशवाहा, अख्तर खान, अमित सोनी, पुष्पेन्द्र यादव, नवीन विश्वकर्मा, शेख आजाद, आशीष दुबे, बबलू रमैया, मनीष अली, मनीष साहू आदि पत्रकारों को मुख्य अतिथि महापौर रामतिर्थ सिघंल ने शिरोमणि सम्मान पत्र से सम्मानित किया। इस दौरान संगठन मंत्री इमरान खान, कार्यकारिणी सदस्य रोहित झा, तौसीफ कुरैशी, मनोज तिवारी, अतुल वर्मा, रवि साहू, आमिर खान, विवेक वर्मा, दुर्गाशंकर दीक्षित समेत तमाम पत्रकार मौजूद रहे। सभी का आभार कार्यक्रम आयोजक झांसी मीडिया क्लब के अध्यक्ष मुकेश वर्मा ने व्यक्त किया।
सोनिया
वार्ता
image