Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति अखिलेश जवाब दो अंतिम आजमगढ़

श्री यादव को सबसे पहला जवाब पार्टी की हार के कारणों का देना होगा ,जिसका अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है। पार्टी सूत्रों की माने तो संगठनात्मक ढांचे की कमजोरी को लेकर अखिलेश यादव काफी चिंतित हैं ,लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद पार्टी में मंथन और चिंतन का दौर जारी है। सपा,बसपा और रालोद के गठबंधन के बाद सपा ने अपने कुनबे की सीट गंवाई है। कन्नौज से डिंपल यादव ,फिरोजाबाद से अक्षय यादव तथा बदायूं से धर्मेंद्र यादव चुनाव हार गए ।
मैनपुरी से पिता मुलायम सिंह यादब भले ही चुनाव जीत गए, लेकिन जीत का अंतर काफी कम रहा ।इसके अलावा पार्टी के कई बड़े चेहरे भी चुनाव में बुरी तरह मात खा गए। इस बुरी हार मे खासकर संगठन से नाराज अखिलेश यादव ने एक संकेत दे ही दिया है जिसमें पार्टी प्रवक्ताओं को की इकाई को भंग कर उन्हें टीवी चैनलों पर जाने से रोक दिया गया ।
गौरतलब है कि 2014 में भी नरेंद्र मोदी की प्रचंड लहर थी बावजूद इसके समाजवादी पार्टी ने अकेले बलबूते पर 5 सीट जीती जिसमें परिवार के सभी सदस्य लोकसभा में पहुंच गए लेकिन इस बार मजबूत गठबंधन के बाद इतनी बुरी हार की उम्मीद पार्टी को कदापि नहीं रही होगी ।
पार्टी सूत्रों की मानें तो श्री यादव कुछ चाटुकार नेताओं को बाहर का भी रास्ता दिखा सकते है जबकि कई कर्मठ चेहरों को नई जिम्मेदारी दी जा सकती है ।
सं प्रदीप
वार्ता
image