Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदेश सरकार ने कसे विद्युत विभाग के अधिकारियों के पेंच

हमीरपुर 04 जून(वार्ता)। उत्तर प्रदेश में मनमाने रवैये से आमजनता के साथ साथ नेताओं तक को हलकान करने वाले विद्युत विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली में जरूरी सुधार लाने का काम सरकार ने शुरू कर दिया है और विभाग की ओर से प्रत्येक जिले में अधीक्षण अभियंता (एसई) को सप्ताह में एक बार सांसद से और अधिशासी अभियंता (ईई) को दो सप्ताह में एक बार विधायक से अवश्य संपर्क करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं।
विद्युत विभाग के चित्रकूटधाम मंडल के मुख्य अभियंता के के भारद्वाज ने मंगलवार को बताया कि ज्यादातर लोगो की विद्युत विभाग केेेे कार्य व्यवहार से नाराजगी रहती थी जिसे शासन ने दूर करने का पूरा प्रयास किया है। पिछले दिनों विभाग के चेयरमैन आलोक कुमार ने अधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश दिये थे। इसके तहत एसई और ईई को अपने क्षेत्रीय सांसद व विधायको से निश्चित समय पर आवश्यक रूप से मिलने के अलावा उपखंड अधिकारी (एसडीओ) और क्षेत्रीय अवर अभियंता को भी जनप्रतिनिधियों से समय समय पर संपर्क कर समस्याओं का निस्तारण करने को कहा है। यही नही सोशल मीडिया में आने वाली शिकायतो को नजरअंदाज न कर उस पर त्वरित कार्यवाही करने के आदेश दिये गये हैं।
मुख्य अभियंता ने कहा कि विद्युत सामग्री जो निजी कंपनियो से आती है उसका नमूना अवश्य भराकर उसकी जांच करायी जाये ताकि किसानो व नलकूपो में खराब सामग्री न जाने पाये। दुर्घटना व चोरी संभावित क्षेत्रों और खुले तारो के स्थान पर एबी केविल को लगाया जाये और उसकी समीक्षा की जाये। व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिये हरेक जिले में नोडल अधीक्षण अभियंता को नामित किया गया है जो जिले की व अन्य जिले की उपकेंद्रवार सूचनाएं तैयार कर सीधे डिस्काम स्तर उर्जा मंत्री के कार्यालय पर उपलब्ध कराया जाना है।
इसके लिये चित्रकूटधाम मंडल में कार्यशालाएं आयोजित की जा रही है। हमीरपुर जिले में नोडल अधीक्षण अभियंता एसई एसडी सिंह को नियुक्त किया गया है। मुख्य अभियंता ने बताया कि नोडल अधीक्षण अभियंता की जिम्मेदारी होगी कि मीटर रीडर एवं सुपरवाइजर के कार्यों की समीक्षा करेगे। जिले स्तर पर चल रही विभिन्न योजनाओं, विजनेस प्लान के अंतर्गत आने वाले कार्यों की समय समय पर समीक्षा करेगे। उपकेंद्रो का विभिन्न अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण की जानकारी सीधे लखनऊ मुख्यालय को भेजना सुनिश्चित करेगे।
चीफ इंजीनियर ने बताया कि मंडल के चार जिलो हमीरपुर, चित्रकूट, महोवा बांदा में कार्यशाला आयोजित कर जेई से लेकर संबंधित अधिकारियों को बुलाकर शासन की मंशा के अवगत कराया जा रहा है। बांदा चित्रकूट जिले में कार्यशाला का आयोजन कर लिया गया है हमीरपुर में छह जून को कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आवश्यक दिशा निर्देश अफसरों को दिये जायेगे।
शासन के स्पष्ट आदेश हैं कि कि जिन स्टेशनो पर बिजली की अधिक चोरी हो रही है, उसका विवरण शासन को भेजा जाये ताकि उसकी समीक्षा की जा सके। मंडल के सभी जिलों में लाइन लास की समस्या बढ़ती जा रही है, जो चिंता का विषय बनी हुई है।
सं सोनिया
वार्ता
image