Friday, Apr 26 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जिले में चल रही योजनाओं में तेजी लाना मेरी वरीयता : अनुराग शर्मा

झांसी 06 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र की चाबी मानी जाने वाली झांसी ललितपुर सीट से नवनिर्वाचित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद अनुराग शर्मा ने गुरूवार को क्षेत्र की मुख्य समस्याओं को रेखांकित करते हुए साफ किया कि इन समस्याओं के समाधान के लिए जो योजनाएं जिले में चलायी जा रही हैं उनके क्रियान्वयन के काम में तेजी लाना उनकी पहली प्राथमिकता है।
यहां सर्किट हाउस सभागार में जनपद के अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की जानकारी लेने और समीक्षा के बाद सांसद ने कहा “ जनपद में संचालित योजनाओं को गति प्रदान करना मेरी पहली प्राथमिकता है। यदि हम सभी संवेदनशील होकर योजनाओं का क्रियान्वयन करेगे तो आपके साथ प्रशासन की भी जय-जयकार होगी।” बैठक में सांसद ने समस्त अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया और उनके विभाग की योजना व कार्यो की जानकारी ली और कहा कि मैं हर समय उपलब्ध हूं, जब भी आपको मेरी आवश्यकता अथवा मदद की जरुरत हो आपका स्वागत है।
बैठक के दौरान श्री शर्मा ने निर्देश दिये कि पेयजल संकट की समस्या के निदान हेतु युद्वस्तर पर कार्य किये जाना आवश्यक है क्योंकि वर्तमान में पूरा मण्डल पेयजल के संकट से जूझ रहा है। पेयजल जलापूर्ति हेतु जहां टैकर बढाये जाने हैं, वहां उनकी संख्या बढ़ाई जाए साथ ही टैंकर चक्कर भी बढ़ायें। इसके साथ ही संकटग्रस्त क्षेत्रों में सिन्टैक्स टंकी रखकर पेयजल व्यवस्था करने की भी कार्ययोजना बनाते हुए उसका क्रियान्वयन करे। जनपद में पेयजल संकट अधिक है, इससे निपटने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करने की जरुरत है। जनपद में 132 गांव की सूची तैयार की गयी है, इसमें बबीना, गुरसरांय, मऊरानीपुर, चिरगांव के गांव व झांसी नगर शामिल है। यहां टैंकर पर्याप्त मात्रा में नही है,पानी के बिना कुछ नही हो सकता। अतः इन क्षेत्रों में टैंकर बढ़ायें, साथ ही टैंकर के चक्कर भी बढाये जाए। टैंकर सार्वजनिक स्थल पर ही खड़े हो, किसी निजी व्यक्ति के घर पर नही, यह अवश्य सुनिश्चित किया जाए। ताकि क्षेत्र के लोगों को लाभ हो सके।
स्वास्थ्य सेवाओं और बेहतर हो, इसके लिए चिकित्सक समय से उपलब्ध हो साथ ही अस्पतालों में बाहर से दवाये न मंगायी जाए, यह भी सुनिश्चित किया जाए। आप क्षेत्र के विकास हेतु योजनायें बनाये ताकि फण्ड की मांग की जा सके। क्षेत्र में मनरेगा योजना का और विस्तार किये जाने की आवश्यकता है ताकि गांव-गांव में लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके।
सिंचाई विभाग की भी समीक्षा करते हुए बहुउद्देशीय परियोजना एरच के कार्य की प्रगति के विषयक विभागीय अधिकारी से जानकारी ली और निर्देश दिए कि लगभग दो वर्ष से कार्य बंद है, जबकि उक्त योजना के पूर्ण होने से क्षेत्रवासियों को लाभ प्राप्त हो सकता है, उन्होने परियोजना की जांच के विषय में भी सूचनाये प्राप्त की।
जल निगम की समीक्षा करते हुए उन्होने अमृत योजना की प्रगति की जानकारी ली साथ ही लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण के बारे में भी अधिकारियों से पूछा और कहा कि कार्य समय सीमा में ही पूर्व हो ताकि लाभ प्राप्त हो सके। उन्होने लोक निर्माण विभाग को क्षतिग्रस्त सड़को को दुरुस्त करने हेतु स्टीमेट बनाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जो सड़क बेहद जर-जर है, उसे पहले टेकअप करे।
चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने चिकित्सक के द्वारा बाहर की दवाये लिखने को सख्ती से बंद करने को कहा तथा वही दवाये लिखे जो उपलब्ध हो। उन्होंने 108 व 102 एम्बुलेंस में जनपद स्तर पर निगरानी हेतु जियोटेकिंग हेतु शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि गौ आश्रय स्थल का निर्माण समय से पूर्ण किया जाए। अस्थाई गौ आश्रय स्थल जो निर्माणाधीन है, उन्हे गति के साथ पूर्ण किया जाए। जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि अन्ना पशुओं के लिए ऐसी योजना बनायी है कि एक साल बाद कोई भी छुटटा जानवर घूमता नही मिलेगा।
श्री शर्मा ने मनरेगा योजनान्तर्गत 260 कार्य प्रस्तावित है, उनकी सूची सार्वजनिक करने व लोगों को योजनान्तर्गत कार्य दिलाये जाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि मनरेगा में हम अपना उपलब्ध बजट व्यय नही कर पा रहे, जबकि आन्ध्रप्रदेश 8 हजार करोड़ खर्च करने के बाद और बजट की मांग करता है। उन्होने कहा कि शीध्र ही मनरेगा की कार्यशाला का आयोजन होगा। जिसमें प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार के अधिकारी प्रतिभाग कर जागरुक करेगे। उन्होने तालाब पर हो रहे कब्जों को कब्जामुक्त कराये जाने व अवैध शराब के कारोबार पर भी सख्ती करने के निर्देश दिए। आपूर्ति विभाग, ऊर्जा विभाग, जल निगम की योजनाओं की भी समीक्षा की गयी।
इस मौके पर जिलाधिकारी श्री शिव सहाय अवस्थी, एसएसपी डाॅ. ओ.पी. सिंह, मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, सीएमओ डाॅ. सुशील प्रकाश, पीडी डाॅ. आर.के.गौतम सहित जिलाध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा व विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image