Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चंदेल की विधानसभा सदस्यता समाप्त

लखनऊ 06 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में हत्या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल की विधानसभा की सदस्यता समाप्त कर दी गयी है।
विधानसभा सचिवालय द्वारा गुरूवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक चंदेल की सदस्यता पिछली 19 अप्रैल से समाप्त मानी जायेगी। भाजपा नेता को 22 साल पहले एक हत्याकांड में दोषी करार देते हुये इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 19 अप्रैल को उम्रकैद की सजा सुनायी थी। न्यायालय के फैसले के बाद विधानसभा सचिवालय ने गुरुवार को चंदेल की सदस्यता निरस्त करते हुये विधानसभा में उनका स्थान रिक्त घोषित कर दिया।
हमीरपुर के विधायक को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इसके बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने विधानसभा प्रमुख सचिव और प्रमुख सचिव गृह को पत्र लिखा था, जिसमें अशोक चंदेल की विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने की मांग की गई थी।
गौरतलब है कि 26 जनवरी 1997 को भाजपा नेता राजीव शुक्ला के दो भाइयों और भतीजे सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 19 अप्रैल को उच्च न्यायालय ने हमीरपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक सिंह चंदेल सहित सभी 10 आरोपितों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।
प्रदीप
वार्ता
image