Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर में तालाबो में उड़ रही है धूल,मवेशियों की जान सांसत में

हमीरपुर में तालाबो में उड़ रही है धूल,मवेशियों की जान सांसत में

हमीरपुर 08 जून (वार्ता) बुन्देलखंड में पेयजल की समस्या के निदान के लिये केन्द्र और राज्य सरकार की तमाम कवायद को अफसराें की अदूरदर्शिता पलीता लगा रही है।

हमीरपुर जिले में 270 ऐसे तालाब प्रशासन ने चिंहित किये है जहां पर तालाब में पानी भराये जाने का कोई रास्ता नही बनाया गया है लिहाजा प्रचंड गर्मी के बीच हजारों मवेशी एक एक बूंद पानी के लिये भटकने को मजबूर है। सैकड़ो बेजुबान प्यास से दम तोड़ चुके है।

जिला पंचायत राज अधिकारी(डीपीआरओ) डा.डी पी तिवारी ने शनिवार को बताया कि जिले में तालाबों की कुल संख्या 1428 है जिसमें कुरारा ब्लाक में 154, सुमेरपुर ब्लाक में 241, मौदहा ब्लाक में 228, मुस्करा ब्लाक में 169, राठ ब्लाक में 181, गोहांड ब्लाक में 216, सरीला ब्लाक में 239 तालाबों की संख्या है। मवेशियो को पानी उपलब्ध कराने के लिये 735 तालाब भरा दिये गये है हालांकि अभी भी 693 तालाब खाली पड़े हुये है। जिले में 270 ऐसे तालाब है जिसमे पानी भराये जाने के लिये कोई रास्ता नही बनाया गया है, इनमें मनरेगा योजना के ज्यादातर तालाब शामिल है।

मनरेगा से खुदवाये गये तालाबों में पहले से ही पानी आने का रास्ता साफ होने के बाद ही तालाब के खुदवाये जाने की अनुमति दी जाती है मगर जिलेे में पिछले साल में मनरेगा योजना के तहत ग्राम प्रधानो और सचिवो ने मिलकर मानकविहीन तालाब खुदवा दिये है जिसमें 270 तालाबों में आज भी धूल उड़ती रहती है।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

image