Friday, Apr 26 2024 | Time 14:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कानपुर जिला योजना समिति ने किया 660.11 करोड़ अनुमोदित

कानपुर,13 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कानपुर नगर की जिला योजना समिति ने वर्ष 2019-20 के लिए 660.11 करोड रुपये के प्रस्तावित परिव्यय को समिति ने अनुमोदन प्रदान कर दिया। इस परिव्यय में विभिन्न विभागों की संबधित योजनाओं को शामिल किया गया है।
विकास भवन में गुरुवार को आयोजित जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने की। बैठक में प्रमुख रूप से शासन की प्राथमिकता के अनुसार पेयजल के लिए 29 करोड ,सडक निर्माण के लिए 153.35 करोड रुपये, स्वच्छता के लिए 149.87 करोड, आवास निर्माण के लिए 52.80 करोड ,स्वास्थ्य विभाग के लिए 20.16 करोड , शिक्षा के लिए 72.97 करोड ,रोजगार के लिए 41.36 करोड एवं लाभार्थीपरक योजनाओं के लिए 57.47 करोड़ का परिव्यय प्रस्तावित एवं अनुमोदित किया गया । साथ ही अन्य योजनाओं को भी क्रियान्वित करने के लिए विभागवार प्रस्तावित परिव्यय को मंजूरी दी गई।
बैठक में श्री मौर्य ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन समय से किया जाये तथा विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किये गये लाभार्थियों की सूची जनप्रतिनिधियों को अवश्य उपलब्ध करायी जायें। बरसात में जलभराव की समस्या नहीं हो, इसलिये बरसात के पहल ही नगर क्षेत्र के सभी नालों तथा सिंचाई विभाग हलुआखेडा नाले सहित नालों एवं नहरों की सफाई का कार्य प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जायें, इस कार्य में कमी पाये जाने पर कडी कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, (ग्रामीण), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत चयन में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार हुआ हो दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने भूमाफियाओं के विरूद्व अभियान चलाकर कडी कार्रवाई करने के साथ नगर एंव ग्रामीण क्षेत्र में तालाबाें में अतिक्रमण एवं कब्जा करने वालों पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि छुट्टा पशुओं से किसानों की फसलों को क्षति नहीं हो, इसके लिये गोंवश एवं पशुओं के लिये आश्रय केन्द्र बनायें जायें। नगर क्षेत्र में पालतू पशुओं की इयर टैगिंग की जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image