Friday, Apr 26 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शुल्क नियंत्रण अधिनियम का हो कड़ाई से पालन: दिनेश शर्मा

लखनऊ, 14 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने शुल्क नियंत्रण अधिनियम का कड़ाई से पालन किये जाने के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।
श्री शर्मा ने कहा कि पाठ्यक्रम को समय से पूरा कराया जा सके इसके लिए शैक्षिक पंचांग तय करें और हर महीने अध्यापक को कितना पढ़ाना है इसको अभी से निर्धारित कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि अंतर विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता कब होगी इसका निर्धारण किया जाए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अच्छे तरीके से मनाये जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक, विद्यालय के प्रबंधको के साथ बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर लें।
उप मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने शुक्रवारर को यहां लोक भवन में उच्च शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा के अधिकारियों को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए कहा कि जिस प्रकार से पिछले वर्षों नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराई गई उसी प्रकार से आगे के लिए अभी से तैयारी प्रारंभ कर दी जाय, और उसमें किस तरह से और अधिक सुधार किया जा सकता है , इस दिशा में प्रयास किये जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने सभी जिलों में पुरातन छात्र सम्मेलन सितंबर-अक्टूबर माह में संपन्न कराए जाने के निर्देश दिए। जिन विद्यालयों में परमानेंट अध्यापक नहीं हैं वहां पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को संविदा पर रखकर पाठ्यक्रम को पूरा कराया जाए। उन्होंने इस अवसर पर लंबित वादों को निपटाए जाने के लिए जल्द ही अपीलीय प्राधिकरण का गठन किये जाने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर श्री शर्मा ने कहा कि मेधावी छात्र सम्मेलन में छात्र छात्राओं को पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये और एक टेबलेट देने की घोषणा हुई है। साथ ही शिक्षक सम्मान पुरस्कार को और अधिक पारदर्शी बनाने के भी निर्देश दिए । विद्यालयों के उन्नयन के लिए निजी क्षेत्रों का भी सहयोग लिया जाए, लंबे समय से एक ही जगह पर कार्य कर रहे कार्मिकों के स्थानांतरण के बाद उन्हें उनके स्थानांतरित जगह पर ही कार्य करने के तथा उन्हें किसी कार्यालय से सम्बद्ध न किये जाने के निर्देश दिये।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image