Saturday, Dec 7 2019 | Time 01:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बगदाद में गोलीबारी में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत
राज्य » उत्तर प्रदेश


जिलाधिकारी ने उठाया विलुप्त हो चुकी सोत नदी के पुनरूद्धार का बीड़ा

सम्भल,15 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सम्भल जिले के लगभग पचास किमी क्षेत्र में 50 वर्ष पहले तक बहने बाली सोत नदी के पुनुरूद्धार का बीड़ा जिलाधिकारी ने उठाया है।
जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने अन्य आला अधिकारियों की मदद से असमोली बिकास खण्ड के अन्तर्गत के गांव मातीपुर के अन्तर्गत के नदी क्षेत्र में खुदाई शुरू की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नदी के शीघ्र पुराने स्वरूप में बहने की आशा व्यक्त की।
लगभग पचास वर्ष पूर्व तक सोत नदी जिला में अविरल बहती थी। इस नदी से नदी के आसपास के किसानों को खेतीबाड़ी एवं अन्य कार्याें में काफी लाभ होता था लेकिन धीरे-धीरे नदी के आसपास के इलाके के नागरिकों ने नदी पर कव्जा कर खेतीबाड़ी करनी प्राम्भ कर दी जिससे नदी सिकुड़ती चली गईं।
मौजूदा समय में हालत यह है कि इलाके के बुजुर्ग लोगों के बताने पर ही यह पता चलता है कि यहाँ किसी समय कोई नदी बहती भी थी। यह जानकारी जब जिलाधिकारी को मिली तो जिलाधिकारी ने नदी को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया। जिसके तहत जिलाधिकारी ने पहले राजस्व कर्मियों से पैमाईश कराकर नदी के क्षेत्र को कब्जा मुक्त कराया।
शनिवार को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने अन्य अधिकारियों के साथ मातीपुर गांव के क्षेत्र में खुदाई कर नदी की खुदाई के कार्य का शुभारम्भ किया। कार्य का शुभारमभ करने के अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जल स्तर दिन व दिन गिरता जा रहा है। सोत नदी का पुनुद्धार होने से किसानों को काफी राहत मिलेगी। मनरेगा व जन सहयोग से नदी की खुदाई कराई जायेगी तथा नदी के किनारे फलदार व छांवदार पेड़-पोधे लगाये जायेंगे।
सं प्रदीप
वार्ता
image