Friday, Apr 26 2024 | Time 11:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वायी डी सिंह के नेत्रदान से रोशन होगी दो लोगों की दुनिया

गोरखपुर 16 जून (वार्ता) जीवन पर्यन्त निस्वार्थ सेवा भाव से हजारों मरीजों को भला चंगा बनाने वाले बाबा राघवदास मेडिकल कालेज गोरखपुर के बाल रोग विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डा वायी डी सिंह मृत्योपरांत भी दो लोगों की दुनिया रोशन करने का इंतजाम कर गये।
डा सिंह ने दो साल पहले मृत्यु के बाद अपनी दोनो आंखों को दान दिये जाने की इच्छा जाहिर की थी जिसका सम्मान करते हुये परिजनों ने नेत्र रोग विशेषज्ञ की टीम को बुलाया और टीम ने उनकी आंखों को सुरक्षित रख लिया जिससे दो लोगों की जिंदगी में रोशनी आयेगी।
चिकित्सक के मामा एवं समाजसेवी मारकन्डेय प्रसाद सिंह ने बताया कि बस्ती जिले में गो सदन खोलने के लिए डा. सिंह ने कुछ दिन पहले अपनी तीन एकड से अधिक जमीन दान की थी और गो सदन के लिए भूमि पूजन भी किया था।
पूर्व विधान सभा सदस्य डा. वायी डी सिंह का शव रविवार सुबह उनके गोरखपुर स्थित बेतिया हाता निवास से श्री राम की नगरी अयोध्या में स्थित सरयू नदी के तट पर अंतिम संस्कार के लिए रवाना हुआ। इस अवसर पर बडी संख्या में चिकित्सक, अधिवक्ता , पत्रकार, बुध्दजीवी, सामाजिक कार्यकर्ता और विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, कार्यकर्ता तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के वहरष्ठ पदाधिकारियों ने अश्रूपूर्ति श्रध्दांजलि दी और उनके शव पर पुष्पांजलि अर्पित की।
गोरखपुर के जाने माने बाल रोग के चिकित्सक डा. आर एन सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने गुरू और इंसेुेलाइटिस उन्मूलन अभियान में हिस्सेदारी करने वाले चिकित्सका को खे दिया है। मदन मोहन मालवीय प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर के सिविल विभाग के प्रोफेसर एवं अध्यक्ष डा गोबिन्द पान्डेय ने अपने शोक संदेश में कहा है कि डा. सिंह एक बाल रोग विशिषज्ञ ही नहीं बल्कि बच्चों के प्रति अतिसंवेदनशील भी थे।
गौरतलब है कि डा वायी डी सिंह का कल सुबह गोरखपुर के बेतिहाता निवास पर निधन हो गया था। वह हायी ब्लेड प्रेशर से पीडित थे। बस्ती जिले के कसियापुर हरैया निवासी डा. सिंह ने वर्ष 1975 में बाबा राघवदास मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग में बतौर प्रवक्ता ज्वाइन किया था। 1991 में विभागाध्यक्ष बने। वर्ष 2004 में सेवानिवृत्ति होने तक इस पद पर अने रहे। वर्ष 2004 में एमएलसी का चुनाव लडने के लिए चार साल पहले ही स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति ले ली। बेहद मृदुभाषी डा सिंह के परिवार में बेटा, बेटी, पत्नी और एक पौत्र है। मृत्यु के दो दिन पूर्व उन्हे हाई ब्लेड प्रेशर होने पर एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और स्वस्थ्य होकर वह घर भी आ गये थे।
उदय प्रदीप
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image