Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-शाही केसीसी दो अंतिम लखनऊ

कृषि मंत्री ने एक से 10 जुलाई के मध्य बीमा रथ चलाने, बीमा कम्पनियों को तहसील और जिलेवार कार्यालय खोलने और कार्यालय का पता शीघ्र भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मंत्रीगणों के जिलेवार भ्रमण पर बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।
श्री शाही ने प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वालंबन (एग्री जंक्शन) योजना के तहत कृषि स्नातकों को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने, कृषकों को ‘‘वन स्टाप शाॅप’’ के माध्यम से कृषि संबंधी निवेश एवं तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा कृषि स्नातकों को प्रशिक्षित कर उनकी सेवाओं का उपयोग कृषक हित में करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रदेश के जिन कृषकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत द्वितीय किस्त का भुगतान किसी कारणवश अभी तक सुनिश्चित नहीं हो सका है, उनके डाटा को सही रूप से एकत्रित करते हुए भारत सरकार को 15 जुलाई तक भेजने के निर्देश दिये।
उन्होंने बीमा कम्पनियों को आवंटित लक्ष्य के अनुरूप गैर ऋणी कृषकों की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा क्षतिपूर्ति की धनराशि को निर्धारित समयावधि में वितरित करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में भारत सरकार के प्रतिनिधि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के उप सचिव संजय श्रीवास्तव, सचिव कृषि बीएल शास्त्री, विशेष सचिव कृषि नवीन कुमार,ब्रजराज सिंह यादव, कृषि निदेशक तथा सभी बैंक एवं बीमा कम्पनियों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।
त्यागी
वार्ता
image