Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी निर्देश दो अंतिम गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने बीएसए/डीआईओएस को निर्देश दिये है कि वे सभी प्रधानाचार्यो के साथ बैठक कर ले, क्योंकि इस अभियान में सभी का सहयोग आवश्यक है। कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में लिया जाये। संचारी रोग नियंत्रण अभियान/दस्तक अभियान के सफलता में कहीं कोई गड़बडी नही मिलनी चाहिए। कार्यक्रम की निरन्तर निगरानी रखी जाये।
उन्होने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में 12 विभागों को शामिल किया गया है और स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग बनाया गया। सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें। पीकू/मिनी पीकू पर तैनात स्टाफ नर्स/ मेडिकल आफिसर प्रशिक्षित हो। हर ग्राम पंचायत को अन्टाइड फन्ड से दी गयी धनराशि के उपयोग की सीमएओ प्रति माह समीक्षा करे और इससे छिड़काव, सफाई आदि नियमित रूप से करायी जाये।
उन्होंने कहा कि इंसेफलाटिस के प्रति निरन्तर सजगता बनाये रखने की आवश्यकता है और यदि इसमें किसी भी स्तर पर उदानसीनता पायी गयी तो सम्बंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय होगी।
मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के गोला में एम्बुलेस न मिलने पर मरीज की मौत को अति गंभीरता से लेते हुए सीएमओ को निर्देश दिये कि वे सम्बंधित एम्बुलेस के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जेई/एईएस प्रभावित गांवो में बीमारी को न्यून करने के लिये सभी जरूरी व्यवस्थाए सुनिश्चित किया जाये।
उन्होंने कहा कि अपर निदेशक स्वास्थ्य मण्डल के सभी सीएचसी/पीएचसी तथा जिला चिकित्सालयों का निरीक्षण करे तथा जहां जो कमियां हो तत्काल ठीक कराये। चिकित्सालय परिसर साफ सुथरा होने चाहिए। बीआरडी मेडिकल कालेज में मरीज के साथ के केवल एक ही अटन्डेंट रहे अथवा चिकित्सक की अनुमति पर ही दो अटेन्डेंट रह सकते है क्योंकि अधिक संख्या में अटेन्डेन्ट होने से मरीज एवं चिकित्सक को दोनो को असुविधा होती है।
मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज परिसर की सफाई बेहतर बनाये रखने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि जो भी सफाई कर्मी अपने दायित्व के प्रति लापरवाही बरते उसकी जबावदेही तय की जाये मरीजो के प्रति संवेदना होनी चाहिए। इलाज/दवा के अभाव में किसी मरीज की मृत्यु नही होनी चाहिए। उन्होंने मेडिकल कालेज के निर्माणाधीन भवनो को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष बल देने के निर्देश सम्बंधित अधिकारी को दिये।
उदय प्रदीप
वार्ता
image