Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हैंडीक्राफ्ट के गुर सीखने आंध्र प्रदेश की टीम पहुंची पीतल नगरी

मुरादाबाद 26 जून (वार्ता) तिरुपति जिले को हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट का शहर बनाने के लिए आंध्र प्रदेश की सरकार ने कवायद भी शुरू कर दी है। इसी के तहत तटीय प्रदेश से आई 27 सदस्यीय टीम ने पीतल नगरी मुरादाबाद की एक्सपोर्ट फर्मों और कारखानों का भ्रमण किया और हैंडीक्राफ्ट उत्पादों को तैयार करने के काम की बारीकियां जानीं।
क्षेत्रीय कौशल अधिकारी सी सिंदरी ने बताया कि कृष्णमूर्ति एम के नेतृत्व में आंध्र प्रदेश के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार शाम बारादरी स्थित शहर की पीतल निर्यात फर्म मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स ऑफ इंडिया का दौरा किया।
उन्होंने बताया कि मुरादाबाद के मेटल हैंडीक्राफ्ट सर्विस सेंटर की तरह तिरुपति जिले में कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) स्थापित करने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। वहां मेटल से निर्मित पूजा उत्पादों जैसे पंचपात्र आदि का कारोबार है। इन उत्पादों की मोटाई और खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही मुरादाबाद पर फोकस किया गया है।
आंध्र प्रदेश स्टेट स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन के अंतर्गत कार्यरत तिरुपति के एरिया स्किल ऑफिसर अब्दुल अजीज ने बताया कि आंध्र सरकार ने मुरादाबाद की तरह तिरुपति को मेटल हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट शहर के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। आंध्र प्रदेश के कारीगरों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए यहां के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है।
आंध्र प्रदेश के दल के साथ निर्यातक नजमुल इस्लाम, एमएचएससी के महाप्रबंधक डॉ.रविंद्र कुमार शर्मा, ऑल इंडिया हैंडीक्राफ्ट बोर्ड के पूर्व सदस्य आजम अंसारी आदि मौजूद रहे।
सं प्रदीप
वार्ता
image