Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में शारीरिक रूप से अक्षम पात्र लोगों के घर पर पहुंचेगा राशन:दूबे

लखनऊ, 28 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार शारीरिक रूप से अक्षम करीब 25 हजार लोगों के घर पर ही मशीन पर अंगूठा लगवा कर उनका राशन पहुंचायेगी।
राज्य के खाद्य अपर आयुक्त अनिल कुमार दूबे ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य मं
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बायोमैट्रिक से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है, लेकिन करीब 25 हजार ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है, जो शारीरिक रूप से अक्षम होने के कारण उचित दर की दुकान पर नहीं पहुंच सकते।
ऐसे लोगों में बुजुर्ग तथा विकलांग लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों के घर पर ही मशीन पर अंगूठा लगवा कर राशन पहुंचाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि राशन वितरण व्यवस्था के लिए आधार लिंग जरूरी है,लेकिन जिन पात्र लोगों पास किसी वजह से आधार कार्ड नहीं हैं, उन्हें नाॅन आधार आधारित वितरण (प्राक्सी) व्यवस्था से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा हैै।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश हैं कि कोई भी पात्र व्यक्ति खाद्यान्न प्राप्त करने से छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने बताया कि जिसका राशन कार्ड बना है,लेकिन किसी कारण से आधार उपलब्ध नहीं है, उसे प्राक्सी व्यवस्था से वितरण किया जा रहा है।
श्री दूबे ने बताया कि प्राॅक्सी ऐसी व्यवस्था है, जिसमें पात्र व्यक्ति अपनी किसी भी मान्य आईडी (पहचान पत्र) के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर सकता है। इस व्यवस्था में पात्र व्यक्ति के दिए गए पहचान पत्र के आखिरी के चार डिजिट (अंक) मशीन में फीड किए जाते है और उससे अंगूठा लगवाकर राशन का वितरण किया जाता है।
त्यागी
वार्ता
image