Friday, Apr 26 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तीस जून तक योजनाओं की नहीं दी प्रगति रिपोर्ट तो रूकेगा वेतन :मंडलायुक्त

झांसी 28 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में मंडलायुक्त ने अधिकारियों की कार्यशैली पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सरकारी काम में बाबुओं पर निर्भरता कम करके स्वंय के विवेक के आधार पर काम करने की सलाह देने के साथ सभी विभागों के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि अगर विभिन्न योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट और कार्यों के सही आंकडे 30 जून तक पेश नहीं किये गये तो सभी का वेतन रोक दिया जायेगा।
मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने आयुक्त सभागार में मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले 18 प्रपत्रों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों के कार्यशैली पर सख्त नाराजगी जताते हुए कहा “ अधिकारी अपनी कार्य संस्कृति को सुधारे, शासकीय कार्यो में बाबुओं पर निर्भर न रहे। स्वयं अपनी बुद्वि-विवेक से कार्यो का सम्पादन सुनिश्चित करे। समस्त विभाग 30 जून तक अपनी योजनाओं की प्रगति और कार्यो का सही डाटा उपलब्ध कराये यदि ऐसा नही होता है, तो सभी का वेतन रोका जाएगा।”
उन्होंने एकल पाइप पेयजल योजना का टीम गठित कर भौतिक सत्यापन कराये जाने , सभी विभागों को अपनी कालोनी में अवैध रुप से रह रहे लोगो को तत्काल हटाये अन्यथा सर्किल दर निर्धारित करते हुए विभागीय अधिकारी से किराया वसूल किये जाने के आदेश दिये। श्रीमती श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में लाभार्थी को पैसा हस्तान्तरित के बाद भी यदि आवास निर्माण कार्य प्रारम्भ नही किया जाता है तो नोटिस देते हुए कार्यवाही की जाए। मण्डल में वृक्षारोपण हेतु गढ्ढा खोदन कार्य की प्रगति बेहद खराब है, अनेको विभाग ने गढढा खोदने का कार्य प्रारम्भ ही नही किया है इस संबंध में 3 दिन में स्थिति सुधारते हुए प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करे अन्यथा सभी विभागीय अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टियां दी जायेगी। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले कार्यक्रम में लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। लगभग आधा दर्जन से अधिक विभागो की प्रगति शून्य है। जल्द स्थिति को सुधारे जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष गड्ढा खोदने के बाद ग्रामवार सूचना वन विभाग को दे, ताकि पीएसएम पोर्टल पर सूचना अपलोड की जा सके। जो सूचना अपलोड की जाएगी उसे ही स्वीकार किया जाएगा। मण्डल में सिंचाई विभाग 41000 के सापेक्ष गड्ढा खुदान की स्थिति शून्य, परिवहन विभाग शून्य, सहकारिता शून्य सहित औद्योगिक विकास 16000 के सापेक्ष 1012 प्रगति, कृषि विभाग 81000 के सापेक्ष 34000, पशुपालन 20000 के सापेक्ष 3,100, विद्युत विभाग 15960 के सापेक्ष 1200 प्रगति, स्वास्थ्य विभाग 32000 के सापेक्ष 5600ही गड्ढे खोदे गये है, जो बेहद कम है, इस स्थिति को जल्द सुधारा जाए।
उन्होंने साफ किया कि आयुष्मान भारत योजना की प्रगति मण्डल में संतोषजनक नही है, अभी मात्र 35 प्रतिशत ही गोल्डन कार्ड वितरित किये गये। गोल्डन कार्ड कैम्प लगाकर बनाये। साथ ही अधिक से अधिक वितरण हो इसके साथ प्रधानमंत्री द्वारा प्रेषित पत्र का वितरण भी शत-प्रतिशत लाभार्थी को किया जाए। मण्डल में योजनान्तर्गत 3600 के सापेक्ष 2100 का ही क्लेम सेटेलमेंट हुआ है, यह स्थिति अच्छी नही है। मण्डलायुक्त ने निर्देश देते कहा कि क्लेम सेटेलमेंट के सम्बन्ध में एक कार्यशाला आयोजित करायी जाए। जिसमें क्लेम सेटेलमेंट हेतु प्रपत्रो को कैसे प्रेषित किया जाना है। उसकी समस्त सम्बन्धित अस्पतालो की जानकारी दी जाए ताकि प्रपत्रो के कारण क्लेम सेटेलमेंट में परेशानी न हो। उन्होने आयुष्मान मित्र के कार्यो की भी समीक्षा करने के निर्देश दिए।
पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने जल निगम को निर्देश दिए कि अमृत योजना के अन्तर्गत संयोजन देने के कार्य में तेजी जाए। जनपद झांसी के ग्राम कोछाभांवर मे समस्त संयोजन तीन दिन में देना सुनिश्चित करे। ग्रामीण पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए उन्होने टीम गठित करते हुए एकल पाइप पेयजल योजना का भौतिक सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिये। भौतिक सत्यापन रिपोर्ट के बाद ही एकल पाइप पेयजल योजना हस्तान्तरित की जाएगी। उन्होने लघु सिंचाई विभाग द्वारा जल संरक्षण कार्य की जानकारी ली और कार्ययोजना बनाकर कार्य करने की नसीहत दी।
विद्युत विभाग द्वारा अवैध संयोजन को वैध संयोजन में बदलने की जानकारी ली। अब तक 731 अवैध संयोजन को वैध किया गया। गेहूं खरीद की समीक्षा की गयी, मण्डल में लक्ष्य के सापेक्ष कम खरीद हुई। स्वच्छ भारत मिशन, गौ-आश्रय स्थल की भी समीक्षा की गयी।इस मौके पर जिलाधिकारी श्री शिव सहाय अवस्थी, वन संरक्षक ए.के. सिंह, अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, जेडीसी संजय कुमार श्रीवास्तव, डीडी पंचायत संजय वरनवाल, आर.एफ.सी. नरेन्द्र कुमार, अधिशाषी अभियंता विद्युत डी. यादुवेन्द्र सहित पशुपालन, शिक्षा, कृषि, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, डूडा अन्य विभागो के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
image