Friday, Apr 26 2024 | Time 23:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति सरकार संवेदनशील : सिद्धार्थ नाथ

वाराणसी, 29 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शनिवार को यहां कहा कि सरकार चिकित्सा सुविधाओं को लेकर पूरी तरह से संवेदनशील है और लगातार उसका विस्तार कर रही है।
श्री सिंह ने सर्किट हाउस परिसर से 108 नम्बर की नौ एंबुलेंस गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर जनता को समर्पित करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था का विस्तार कर उसे लगातार बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। यही वजह है कि एंबुलेंस समेत तमाम तरह की व्यवस्थाओं का विस्तार किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश स्तर पर 108 नंबर के एंबुलेंस की श्रृंखला में अब तक 712 नई गाड़ियां शामिल की गई हैं। इस तरह राज्य में ऐसी एंबुलेंस गाड़ियों की संख्या 2300 हो गई हैं। एंबुलेंस से जनसामान्य को उनकी आवश्यकतानुसार सहायता मिल रही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब 102 नंबर के एंबुलेंस की गाड़ियों में भी बढ़ोतरी की जाएगी तथा प्रदेश फोन पर सूचना मिलने के 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस लोगों की सेवार्थ उपब्ध होंगी।
श्री सिंह ने यहां के श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सिस्टर इंचार्ज इंदुमती एवं सफाई कर्मी मोहम्मद शाहिद द्वारा वार्डों से गंदे चादर निकाल कर बाहर फेंकने पर नाराजगी जताई तथा जांच कर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया।
उन्होंने दोनों अस्पताल कर्मियों को लघु दंड के रूप में एक वेतनवृद्धि रोक के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान वाटर कूलर के पास गंदगी देख स्वास्थ्य मंत्री ने गहरी नाराजगी जताते हुए स्वच्छता पर विशेष जोर देने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
image