Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-पर्यटन पूर्वांचल दो गोरखपुर

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नाथ पंथ की स्थली गुरू गोरखनाथ मंदिर को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाया गया है। साथ ही यहां यहां नाथ पंथ से सम्बन्धित म्यूजियम बनाने का प्रस्ताव है और वर्तमान में लगभग 12 करोड की लागत से इसे आकर्षण का केन्द्र बनाया जा रहा है।
इसी प्रकार श्रावस्ती में भी कयी प्रस्तावित कार्यों के बाद तस्बीर बदलने वाली है जहां भी नाथपंथ के कयी महत्वपूर्ण स्थान हैं। इसके अलावा गौतम बुध्द की जन्म स्थली लुम्बनी के विकास के लिए बजट में प्राविधान कर दिया गया है। इस तरह पूर्वांचल को पर्यटन के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पलक पर खडा करने की कार्य योजना से गति मिली।
इस क्षेत्र की धरोहरों में महराजगंज में सोहगीबरवा में मगरमच्दों का बसेरा है जिसे डरजनिया ताल कहते हैं। महराजगंज जिले में स्थित इस ताल को भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विकसित किया जा रहा है।
वन विभाग ने इस ताल के आस पास वाच टावर्स बनाना शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि वर्ष 1962 में नारायणी नदी में भीषण बाढ आयी थी जिसकी तीब्र धारा से डरजनिया ताल कुंड बन गया ओर बाढ में बहकर आये मगरमच्छों के सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है। वर्तमान में इनकी संख्या लगभग दो हजार बतायी जाती है।
उदय प्रदीप
जारी वार्ता
image