Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आसमां से भी होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी

आसमां से भी होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी

अयोध्या, 12 जुलाई (वार्ता) श्रावण मास में भगवान भोले नाथ को प्रसन्न करने के लिये कांवड़ यात्राओं को चाक चौबंद सुरक्षा मुहैया की कवायद में जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने धार्मिक यात्रा की हवाई निगरानी कराने का निर्णय लिया है।

प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय एवं पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने शुक्रवार को यहां पांच मण्डलों की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश भर में कांवड़ मेले में कांवडिय़ों की सुरक्षा व्यवस्था तो कड़ी रहेगी ही लेकिन साथ ही हवाई निगरानी भी की जायेगी। उन्होंने सभी पांचों मण्डलायुक्तों/डीआईजी से कहा “ आप सभी की तैयारी अच्छी और बेहतर है लेकिन हमें और अधिक बेहतर व आपसी तालमेल के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। ”

उन्होंने मुख्य रूप से स्वास्थ्य, नगर विकास, विद्युत, पीडब्लूडी, पंचायत, राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकरण के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दो दिन के अंदर अपनी सभी तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई को वीडियो काँफ्रेंस के द्वारा पुन: समीक्षा की जायेगी।

पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने भी बैठक में तीन बिंदुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि ट्रैफिक मैनेज करना, भीड़ को नियंत्रित करना तथा सभी मण्डलों के जनपदीय अधिकारियों के साथ बेहतर तालमेल मुख्य रूप से है। उन्होंने यह भी बताया कि कांवडिय़ों की आवश्यक सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं तथा उनके पड़ाव स्थल, प्रयास, साफ-सफाई की व्यवस्था प्रमुख है।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

image