Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में मानसून की सुस्ती के चलते उमभरीगर्मी से लोग बेहाल

लखनऊ,18 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कमजोर मानसून के चलते अभी चार-पांच दिन लोगों को उमसभरी गर्मी से दो चार होना पडेगा।
मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता ने गुरुवार को बताया कि कम दबाव के चलते राज्य में मानसून कमजोर है और इसी कारण बारिश नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि चार-पांच दिन बाद मानसून सक्रिय होगा और अच्छी बारिश
होगी। उन्होंने राज्य में आज केवल गोरखपुर में 5़ 03 मिमी हुई जबकि अन्य हिस्सों में बादल तो छाये रहे लेकिन बारिश होने की सूचना नहीं है। बारिश के नहीं हाेने से तापमान एवं उमस बढ़ी है ।
उन्होंने बताया कि राज्य में वाराणसी सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच अधिक 38़ 08 डिग्री सेल्सियस और इलाहाबाद में सामान्य से पांच अधिक 38़ 06 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा लखनऊ में अधिकतम तापमान समान्य से तीन अधिक 36़ 06 और न्यूनतम 27़ 07 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से
दो डिग्री अधिक रहा। राज्य में सबसे कम मेरठ में अधिकतम तापमान 31़ 02 और न्यूनतम 24़ 02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा।
मौसम विभाग के अनुसार 48 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर गजरचमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।
गौरतलब है कि बारिश नहीं होने के कारण राज्य में धान की रौपाई पर असर पड़ सकता है। हालांकि किसान अन्य फसलों की बुआई में लगे हैं।
त्यागी
वार्ता
image