Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फतेहपुर जिले में 10 खनन पट्टेधारकों को नोटिस जारी करने के निर्देश

लखनऊ,19 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने फतेहपुर जिले में 10 पट्टाधारकों को उनके द्वारा खनन पट्टा क्षेत्र में किये गये अधिक खनन करने के कारण नोटिस जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये हैं।
इसके साथ ही पट्टाधारकों द्वारा किये गये अधिक खनन की मात्रा को उनके पर्यावरण स्वच्छता अनापत्ति प्रमाण पत्र में अनुमन्य वार्षिक मात्रा से घटाने के भी निर्देश दिये हैं।
राज्य के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक डाॅ0 रोशन जैकब ने शुक्रवार को यहां बताया कि फतेहपुर जिले के खनन क्षेत्रों में अवैध खनन एवं परिवहन के प्राप्त शिकायतों पर निदेशालय स्तर पर गठित सर्वे टीमों द्वारा खनन क्षेत्रों की जांच करायी गयी थी। स्थलीय जांच के दौरान 10 पट्टाधारकों द्वारा खनन क्षेत्रों में उपखनिज मौरम का खनन और परिवहन निर्गत ईएम0एम0-11 की मात्रा से अधिक मात्रा में करना पाया गया। इन खनन पट्टा क्षेत्रों में अढ़ावल, कोर्राकनक, रामनगर कौहन, बारा, देवलान, ओती, गढ़ीवा, मझिवों और असनी शामिल हैं।
डाॅ0 जैकब ने बताया कि जिलाधिकारी फतेहपुर को पट्टाधारकों द्वारा किये गये अधिक खनन की मात्रा को उनके पर्यावरण स्वच्छता प्रमाण पत्र में अनुमन्य वार्षिक मात्रा से घटाने के लिए पट्टाधारकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने जिलाधिकारी से इस संबंध अपनी अन्तिम रिपोर्ट निदेशालय को एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराने को कहा है।
त्यागी
वार्ता
image